आई एक्सक्लूसिव

-एक रुपए में ही की जाएगी महंगी से महंगी जांच

Meerut। लंबे समय से बदहाली का दंश झेल रही जिला अस्पताल की लेबोरेट्री में अब अत्याधुनिक मशीने पहुंच गई हैं। इन हाईटेक मशीनों के माध्यम से मरीजों की न केवल तमाम तरह की जांच की जाएंगी, बल्कि प्राइवेट पैथोलॉजी की तुलना में एक से एक महंगी जांच केवल एक रुपए की पर्ची पर ही सुलभ हो सकेगी।

क्या है मामला

दरअसल, स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान रही राज्य सरकार मेरठ समेत सभी जिला अस्पतालों को हाईटेक बनाने पर लगी है। इसी का नतीजा है कि मेरठ के पंडित प्यारे लाल शर्मा हॉस्पिटल को भी प्राइवेट हॉस्पिटल्स की तर्ज पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। हाल ही में इसका असर जिला अस्पताल की पैथोलॉजी लैब में देखने को मिला है। यहां पर लाखों रुपयों के बजट से 10 हाइटेक मशीनें मंगाई गई हैं। जिनसे शुगर, यूरिया, क्रिटनिन, लिपिड प्रोफाइल सहित कई जांचें की जा सकेंगी।

बॉक्स

ये आई मशीनें

-सेमी ऑटो एनेलाइजर

-तीन महीने पहले तक शुगर बताने के लिए बायोरेड-डीटेन ईएसआर मशीन

-ब्लड में सोडियम पोटेशियम और कैल्शियम की जांच के लिए एलेफ्टोलाइट

-एक साथ ब्लड के 50 सेंपल जांचने के लिए सेलेक्टर और टीएलसी-डीएलसी

-प्लेटलेट्स काउंट और हीमोग्लोबिन की जांच के लिए सेल काउंटर भी आ गया है

एक रुपए की पर्ची में जांच

जिला अस्पताल सुप्रीटेंडेंट इन चीफ डॉ। पीके बंसल ने बताया कि इन हाईटेक मशीनों के माध्यम से महंगी से महंगी जांच अब केवल एक रुपए की पर्ची से की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि मशीनों को इंस्टॉल करने का कार्य चल रहा है। जनवरी के पहले सप्ताह में काम निपटा लिया जाएगा।

जिला अस्पताल की पैथोलॉजी लैब में कई अत्याधुनिक मशीनों मंगाई गई हैं। ये मशीनें प्राइवेट लैब की तरह बेहतर परिणाम देंगी। इनसे मरीजों की विभिन्न जांच की जा सकेगी।

-डॉ। पीके बंसल, एसआईसी मेरठ