होली पैकेज

- शासन के आदेश पर पुलिस विभाग एक्स्ट्रा अलर्ट मोड में

- लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन के लिए एक्स्ट्रा फोर्स भेजी

Meerut: होली को देखते हुए पुलिस विभाग एक्स्ट्रा अलर्ट मोड में आ गई है। शासन की तरफ से भी इसको लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं। जिसको देखते हुए पुलिस विभाग ने सभी जिलों को सुरक्षा की बाबत खास आदेश जारी किए गए हैं। उन क्षेत्रों में जहां विभिन्न सांप्रदाय के लोग रहते हैं वहां पर विशेष निगरानी के आदेश दिए गए हैं। उन क्षेत्रों में होली के दिन तक फोर्स तैनात रहेगी। इसके अलावा बैंक, बस और रेलवे स्टेशन पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। सीसीटीवी के कंट्रोल रूम से हर समय वॉच रखने को कहा गया है। बाजार में भी पुलिस की मौजूदगी के निर्देश दिए गए हैं।

शासन के दिशा-निर्देश

शासन के गृह विभाग ने इस बार होली के अवसर पर विशेष रूप से निगरानी रखने का आदेश जारी किया है। सांप्रदायिक तनाव न फैले इसके मद्देनजर जिले के सभी पुलिस विभाग को अलर्ट जारी कर दिया गया है। सपोर्ट के लिए पुलिस को इस बार एक्स्ट्रा फोर्स मुहैया कराया गया है। डीआईजी लक्ष्मी सिंह ने बताया कि इस बार शासन की तरफ से आरएफ, पीएसी और होम गार्ड की एक्स्ट्रा फोर्स भेजी गई है जिन्हें विभिन्न जिलों में जरूरत के अनुसार डिप्लॉय करना है। मंगलवार रात से ये सभी फोर्स अपनी-अपनी जगहों पर तैनात हो जाएंगी।

अधिकारी करें अगुवाई

डीआईजी ने पुलिस को अपने-अपने क्षेत्र के अराजक लोगों के चिन्हित कर मुचलका पाबंद करने के निर्देश दिए हैं। वहीं यह भी निर्देश जारी किया है कि बिना फोर्स के कहीं पर भी होलिका दहन न होने दिया जाए। हर प्वाइंट पर चाहे, पीएसी होमगार्ड या फिर सिविल पुलिस को जरूर डिप्लॉय करें। शहर में करीब साढ़े सात सौ जगहों पर बड़े रूप में होलिका दहन होगा। जिसमें से दो दर्जन प्वाइंट ऐसे हैं जो संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में आता हैं। इन जगहों पर आरएएफ की मदद लेने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सुरक्षा फोर्स की टोलियों की खुद अगुवाई करें।

एटीएम पर खास नजर

बुधवार से बैंक पांच दिनों तक बंद रहेंगे। सभी एटीएम मंगलवार शाम तक फुल कर दिए गए हैं। ऐसे में पुलिस को एटीएम पर खास निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी थाना के पुलिस को कहा गया है कि गश्ती पुलिस अपने क्षेत्र के एटीएम को चेक करते हुए निकलें। वहीं बैंक को भी यह निर्देश दिया गया है कि वे जिन एटीएम में सीसीटीवी लगे हैं उन्हें दुरुस्त करा लें।

बाजार और स्टेशन पर चेकिंग

होली से पहले बाजारों में जमकर चहल पहल है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं जबकि बाकी में स्थानीय पुलिस को समय-समय पर चेकिंग करने को कहा गया है। यही नहीं त्यौहार के अवसर पर बस और रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले लोगों की भीड़ है। ऐसे में इन जगहों पर औचक चेकिंग की जा रही है। डीआईजी ने लालकुर्ती, कोतवाली और कोतवाली क्षेत्र के क्षेत्रों में होली के खत्म होने तक परमानेंट फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस बार होली को देखते हुए शासन की तरफ से ही विशेष रूप से दिशा-निर्देश दिए गए हैं। लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन करने के लिए हर जिले को एक्स्ट्रा फोर्स प्रोवाइड कराई गई है। जिन्हें होलिका दहन से पहले तैनात कर देना है।

- लक्ष्मी सिंह, डीआईजी