-मरीजों से ठसाठस भरी मेडिकल की ओपीडी

-लगातार बढ़ रही बुखार के मरीजों की संख्या

-मेडिकल में बुखार रोगियों के लिए 24 घंटे खुलेगी लैब

Meerut शहर में बुखार के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। सोमवार को मेडिकल कॉलेज की ओपीडी मरीजों से फुल रही। मरीजों की भीड़ का आलम यह था कि पर्ची विंडो पर बाहर तक मरीजों की लाइन लगी थी। वहीं मारे भीड़ के ओपीडी में मरीजों की बीच धक्का-मुक्का होती नजर आई।

चिकनगुनिया के 52 मरीज

सोमवार को शहर में चिकनगुनिया के चार नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद मरीजों की संख्या 48 से बढ़कर 52 हो गई है। हालांकि डेंगू के किसी भी केस के मिलने से स्वास्थ विभाग ने इंकार किया है। मेडिकल में बुखार से पीडि़त मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। सोमवार को बुखार की ओपीडी में 154 मरीजों को देखा गया है। इसके लिए स्वास्थ विभाग ने डॉक्टर्स और स्टाफ को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

बॉक्स

24 घंटे खुलेगी लैब

शासन के निर्देश पर सीएमओ की टीम ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप कर रही है, वहीं मेडिकल कालेज ने बुखार रोगियों की जांच के लिए पैथोलाजी को 24 घंटे खोलने का फैसला लिया है। डेंगू, चिकनगुनिया के साथ ही मलेरिया एवं टायफायड बुखार की भी जांच तत्काल की जाएगी।

गांवों में 50 प्रतिशत मरीज बुखार के

स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को गांवों एवं शहर में हेल्थ कैंप लगाया तो स्थिति गंभीर निकली। गांवों में चेकिंग के दौरान 2623 मरीजों की जांच की गई, जिसमें से 1124 मरीज बुखार के पाए गए, जबकि 509 मरीजों के जांच के लिए स्लाइड बनाई गई। वहीं शहर में शहर में 12 जगहों पर कैंप लगाया गया। यहां कुल 1866 मरीजों का चेकअप किया गया, जिसमें से 461 बुखार के मरीजे मिले। 299 मरीजों के ब्लड सैंपल भरे गए।

बुखार को लेकर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कैंप लगाए जा रहे हैं। सीएमओ के निर्देश पर दस टीमों का गठन किया गया है। कैंपों में बुखार के मरीजों की स्लाइड भी भरी जा रही हैं।

-डॉ। योगेश सारस्वत, जिला मलेरिया अधिकारी