- बजट में महंगी हुई चीजों के बाजार में दाम बढ़े

- सस्ते हुए सामान में रिवाइज रेट का हो रहा इंतजार

Meerut : क्या आपको जूते सस्ते मिलने शुरू हो गए हैं। हां, महिलाओं को फूड ऑयल तो जरूर सस्ता मिलना शुरू हो गया होगा। चिंटू को तो जरूर अपना फेवरेट मोबाइल सस्ते में मिला होगा। क्या? अब भी रेट वही पुराने हैं? ऐसे कैसे हो सकता है? भाई साहब गुरुवार के जिस बजट में सिगरेट, गुटखे और कोल्ड ड्रिंक महंगे हुए थे तो इन सबको सस्ता भी किया गया था। सिगरेट, गुटखे और कोल्ड ड्रिंक तो महंगे हो गए लेकिन ऑयल, साबुन, मोबाइल जैसी चीजों को सस्ता नहीं किया। जी हां, जब आई नेक्स्ट ने जब बजट के एक दिन के बाद दुकानों में रियलटी चेक किया तो चौंकाने वाली बातें सामने आई। आइए आपको भी बताते हैं

इतनी जल्दी सस्ता कहां होगा?

आई नेक्स्ट रिपोर्टर जब सदर की किराना शॉप पर गया तो उसने फूड ऑयल मांगा। दुकानदार ने ब्रांडेड कंपनी का फूड ऑयल दिया। कीमत पूछी तो बताया 8भ् रुपए। रिपोर्टर ने कहा अब इसे सस्ता हो जाना चाहिए। दुकानदार ने साफ कहा कि अभी तो बजट आया है। इतनी जल्दी सबकुछ नहीं होता। एक नहाने का साबुन मांगा तो वो भी उसी पुराने रेट 7भ् ग्राम ब्भ् रुपए का दिया। दुकानदार साफ कहा इस तरह रेट देखो बेटा अभी तो उसी पुराने रेट में मिलेगा।

दो रुपए महंगी कोल्ड ड्रिंक

धूप बहुत थी तो सोचा कि गला तर कर लिया। रिपोर्टर ने दुकान में जाकर ख्00 एमएल की कोल्ड ड्रिंक की बोतल ली और गटक डाली। रुपए काउंटर पर देने गया तो उसने क्0 रुपए नहीं क्ख् रुपए मांगे। रिपोर्टर चौंका, अरे कल तो क्0 रुपए की थी और आज क्ख् रुपए कर दी। दुकानदार ने तपाक से कहा कि क्यों भाई बजट नहीं देखा। सुबह अखबार ही पढ़ लेते। कोल्ड ड्रिंक महंगी हो गई है। रिपोर्टर ने कहा बोतल पर तो क्0 रुपए लिखा है। अब क्या करें कंपनी ने कहा है।

कंपनी के रेट आने का इंतजार है

अब बारी जूतों की थी। बजट में इन्हें भी सस्ता करने की बात कही गई थी। खैर एक ब्रांडेड जूतों के शोरूम में अंदर घुसे और शू पसंद किया। उस शू की कीमत ख्क्भ्0 रुपए थी। खैर, फिर भी उसकी कीमत सेल्समेन से पूछी तो वही कीमत बताई। रिपोर्टर ने कहा कि अब तो जूते सस्ते हो जाने चाहिए। तभी शोरूम का मैनेजर आया और बोला कि अभी कंपनी इस बारे में कोई इंस्ट्रक्शन नहीं आए हैं। जब तक कंपनी नए रेट नहीं भेजेगी तब तक कुछ नहीं हो सकता है। रिपोर्टर दुकान से बाहर आ गया।

टीवी और मोबाइल भी उसी रेट पर

अब बारी टीवी और मोबाइल फोन की थी। क्योंकि इन दोनों पर भी सरकार ने राहत दी है। पहले रिपोर्टर मोबाइल शॉप की ओर गया। खैर, रिपोर्टर ने सैमसंग, सोनी इरिक्सन, नोकिया और माइक्रोमैक्स के कुछ सेट्स दिखाने को कहा। दुकानदार ने सभी कंपनियों के मोबाइल फोन दिखाने शुरू कर दिए। जब इनके रेट के बारे में पूछा तो वही पुराने रेट बताए। जब रिपोर्टर ने कहा भाई साहब अखबार में लिखा है कि बजट में मोबाइल फोन सस्ते हो गए। तो दुकानदार ने कहा कि जब तक कंपनी नए रेट नहीं भेजेगी तक तो यही रेट चलेंगे। नए रेट कब आएंगे उसका कुछ नहीं पता। वहीं कुछ ही दूरी पर टीवी की दुकान थी। वहां टीवी रेट के बारे में जानकारी मांगी। उसने भी पुराने रेट ही बताने शुरू कर दिए। जब बजट में सस्ता होने की बात आई तो उसने साफ कहा कि अभी एक महीने तक कोई रेट चेंज होने वाले नहीं है। उसके बाद ही नए रेट आएंगे।

पांच की पुडि़या छह की हो गई

खैर थोड़ी दूरी पर एक पान की दुकान से रिपोर्टर ने वहीं क्ख् रुपए की कोल्ड ड्रिंक खरीदी तो एक कस्टमर आया और उसने एक सिगरेट का पैकेट और तंबाकू का पाउच मांगा। जैसे दोनों की पूछी तो वो कस्टमर चौंक गया। कस्टमर ने कहा कि कल तक तो ये सिगरेट का पैकेट 8भ् रुपए का था अब क्क्0 रुपये का कैसे हो गया? पांच रुपए तंबाकू छह रुपए एक ही दिन में? दुकानदार ने तपाक से कहा क्या करें भाई साहब देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली इसके जिम्मेदार हैं। हम नहीं। अब आपको इसी दाम पर खरीदना होगा।

बजट की इतनी जल्दी चीजें लागू कहां होती हैं। वैसे भी जो रेट कंपनी के अब पीछे से आएंगे उसी रेट में बिकेगा। साबुन और फूड ऑयल जैसी चीजों अभी कोई रेट चेंज होने वाला नहीं है। जब तक कंपनी रेट डिसाइड नहीं करेगी।

- गौरव गुप्ता, ऑनर, देवी शरण प्रमोद दयाल किराना स्टोर

सिगरेट और तंबाकू को लेकर रेट रिवाइज की कोई बात तो सामने नहीं आई है, लेकिन कंपनी ने माल देना बंद कर दिया है। दुकानदार पुराना ही माल बेच रहे हैं। लग रहा है नया माल रिवाइज रेट के हिसाब से आएगा। खैर कुछ दुकानदार नए रेट पर माल बेच रहे है।

- नवीन कुमार, सिगरेट तंबाकू व्यापारी

जब तक कंपनी की ओर से रिवाइज रेट के फोन नहीं आ जाते तब तक तो मोबाइल फोन पुराने रेट पर ही सेल होंगे। इस बारे में तो कोई जानकारी नहीं है कि नए रेट कब आएंगे।

- तेजबीर सिंह, ऑनर, सरदार जी फोन्स

टीवी तो पहले से ही काफी सस्ते हैं। वैसे भी क्9 इंच के एलईडी सस्ते होने की घोषणा हुई है। इतनी जल्दी कोई भी घोषणा ग्राउंड लेवल पर कहां लागू होती है।

- प्रमोद मनोचा, ऑनर, मनोचा सेल्स कॉरपोरेशन