- आधी-अधूरी तैयारियों के बीच आज शुरू होगा मखदूमपुर मेला

-दोपहर एक बजे डीएम, कप्तान गंगा पूजन के बाद काटेंगे फीता

- गंगा की निश्चल धारा और शांत रेती पर पांच दिन मचेगा धमाल

Mawana : मकदूमपुर गंगा घाट पर काíतक पूíणमा पर लगने वाले पांच दिवसीय ऐतिहासिक गंगा मेला का आधी अधूरी तैयारियों के बीच आज दोपहर एक बजे डीएम पंकज यादव, कप्तान और जिपं अध्यक्ष गंगा पूजन के बाद दूध अर्पण कर शुभारंभ करेंगे। तैयारियां पूरी न होने के बाद भी जिपं प्रशासन तैयारी पूरी होने का दावा कर रहा है।

मेले में दुकानें पहुंची

रेतीले मैदान में प्रशासनिक अधिकारी, सरकारी विभाग के तंबुओं लगाने का सिलसिला धीमी गति से जारी है। पूरे वर्ष विरान रहने वाले रेतीले मैदान में तबुंओं की नगरी इस बार देर से ही बसने की उम्मीद जताई जा रही है। क्योंकि तीन दिन पूर्व अचानक गंगा के रौद्र रुप ने मेले क तैयारियों में व्यवधान पैदा कर अधिकारियों और ठेकेदार की नींद उड़ा दी थी। शुभारंभ के बाद से ही श्रद्धालु पहुंचेंगे या नहीं इस बार ये भी देखने वाली बात है।

लग रही हैं लाइटें

मखदूमपुर में गंगा घाट पर पांच दिवसीय गंगा मेले की तैयारियां जोरों पर थी मगर जलस्तर के बाद से सभी की गति धीमी पड़ गई। अस्थाई तंबुओं की नगरी बसेगी और काíतक पूíणमा पर लाखों श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाएंगे। हालांकि अभी लाइटें व तंबू लगाने व अस्थाई मार्ग दुरूस्त करने की कवायद चल रही है। शनिवार दोपहर मेले का विधिवत शुभारंभ होगा। अपर मुख्य अधिाकारी नूतन शर्मा ने मेले के शुभारंभ से पूर्व सभी तैयारी पूरी करने का दावा किया है।

घूमते रहे पानी के टैंकर

मेला स्थल पर रेत के गुब्बार शांत करने के लिए टैंकर दिनभर पानी का छिड़काव करते रहे। बावजूद इसके लोगों को धूल से राहत नहीं मिल रही है। दुकानों के सामान में भी धूल आने से दुकानदार परेशान हैं।

पुजारियों ने स्थल पर भरा पानी

पुजारियों ने अपने जहां कई दिन पूर्व अपने अपने स्थल जमाने की कवायद शुरू कर दी। वहीं बढे़ जलस्तर के बाद उनके ठीए पानी से लबालब हो गये।

यह लगेंगे कैंप

खोया पाया केंद्र, सूचना विभाग, स्वास्थ्य केंद्र, पशु चिकित्सा केंद्र, आपूíत विभाग, प्रशासनिक केंद्र, विहिप-बजरंग दल, भाजपा, आर्य समाज, बसपा, सपा समेत सामाजिक संस्थाओं के केंद्र।

नहीं वसूला जाएगा भी कोई कर

मेले में दुकान लगाने वालों को नि:शुल्क जमीन दी जाएगी। मेले में आने वाले वाहन, बुग्गी, ट्रैक्टर ट्राली से भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। मेले में पशु चिकित्सक भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा पर्यावरण टीम भी रहेगी और डीएफओ को पत्र लिखकर घडि़यालों की सुरक्षा भी कराई जाएगी।

----------------

सुरक्षा में ये रहेंगे तैनात

दरोगा 12

महिला दरोगा 1

हेड कांस्टेबल 25

कांस्टेबल 71

महिला कांस्टेबल 27

ट्रैफिक पुलिस 15

सशस्त्र गार्द 1

फायर टेंकर, स्टाफ 2

पीएसी 1 कंपनी

घुड़सवार 4

हैंडसेट 8

वायरलेस सैट 1

वाच टावर

कंटोलरूम 1

एचएचएमडी 6

कमांडो लाइट 4

लाउड हैलर्स 2

टीयर गैस स्कवायड 1

वाटर वोट 4

कुशल तैराक 20

क्रेन 1

इनके अलावा

ए एस चैक टीम और

मेटल डिटेक्टर

खुफिया विभाग

मेला कोतवाली

दो एम्बुलेंस।

जिला पंचायत के इंतजाम

-265 हैंडपंप

-2 सैक्टर में दो सबर्मिसबल-40 सफाईकर्मी

-20 गोताखोर

-20 नाव और एवं दो मोटर वोटर

-चौराहों पर डस्टविन

-प्रदूषण रोकने और गंगा को साफ रखने की जानकारी के लिए शिविर

-दो किलोमीटर तक गंगा के गहरे पानी में बैरिके¨टग