मेरठ में बढ़े शादी के नाम पर रेप करने के मामले, थानों के चक्कर काट रहीं प्रेमिकाएं

पहले प्यार में सात जनम तक साथ निभाने की कसमें, फिर शादी के नाम पर धोखा। कुछ ऐसे ही कहानियां इन दिनों रोज पुलिस स्टेशन में पहुंच रही है। यही नहीं शादी के नाम पर झांसा देकर रेप करने के मामले भी बढ़ रहे हैं। हालत यह है कि वेस्ट यूपी में लव सेक्स और धोखा जैसी फिल्मी स्क्रिप्ट पर कई शिकायतें आ रही हैं। वहीं, पीडि़ता भी थाने आकर अपने प्रेमी के बारे में यही कहती है कि क्या से क्या हो गए देखते-देखते।

मेरठ और बुलंदशहर में रेप के सबसे ज्यादा मामले

Meerut। प्यार में धोखा देकर रेप के करने मामले इन दिनों बढ़ रहे हैं। सोशल मीडिया से शुरू हुई दोस्ती सात जनमों की कसमें खाते-खाते जीवन की खटास में तब्दील हो गई। वेस्ट यूपी में लव सेक्स और धोखा के बढ़ते मामले पुलिस के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन गए हैं। शादी का झांसा देकर रेप करने के कई आरोप लगाए जा रहे हैं।

सख्त कार्रवाई के निर्देश

मेरठ रेंज के आई जी प्रवीण कुमार ने कहा कि रेप के मामलों में कमी लाने के लिए रेंज के सभी एसपी को निर्देश दिए गए हैं। जो भी घटनाएं हैं, उनमें आरोपी के खिलाफ तत्काल सख्त कार्रवाई के आदेश भी दिए गए हैं।

सबसे ज्यादा मामले

आंकड़ों के मुताबिक मेरठ में इस साल रेप की सबसे ज्यादा 40 घटनाएं दर्ज की गई। वहीं, दूसरे नंबर पर बुलंदशहर में 20 शिकायतें दर्ज हुई। वहीं, गाजियाबाद में इस साल जहां रेप की 14 घटनाएं दर्ज हुई, ऐसे में महिला अपराध रोकना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गया है।

रेप के आंकड़े 2020 2019 2018

मेरठ 40 59 61

गाजियाबाद 14 49 56

बुलंदशहर 20 43 51

बागपत 14 11 16

हापुड़ 11 24 20

शादी का झांसा देकर रेप का आरोप

दसवीं की छात्रा रानी ने जैसे ही टीपीनगर थाने की कमान संभाली। वैसे ही थाने में संगीत टीचर के साथ शादी का झांसा देकर रेप का मामले सामने आया। पीडि़ता की आपबीती सुनने के बाद छात्रा ने तुरंत मुकदमा दर्ज करने के आदेश मुंशी को दिए। साथ ही आरोपी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करके जेल भेजने का आश्वासन भी पीडि़त को दिया। इसके साथ ही 161 के बयान दर्ज कर मेडिकल कराने के दिशा-निर्देश दिए।

ये है मामला

ट्रांसपोर्ट नगर निवासी युवती संगीत की शिक्षा ले रही है। युवती ने बताया कि जनवरी 2018 में अजय शर्मा निवासी ग्राम अंजोली परतापुर से फेसबुक के जरिए दोस्ती हुई थी। अजय ने खुद को इनकम टैक्स विभाग में आईटी इंजीनियर बताया था। अप्रैल 2019 में दोनो ने शिव मंदिर के पास मुलाकात की। आरोप है कि इस दौरान अजय ने खाने पीने की चीजों में नशीला पदार्थ मिलाकर रेप किया। पीडि़ता के मुताबिक अजय ने शादी का वादा भी किया था, लेकिन मुकर गया। शादी का दबाव बनाने पर आरोपी अजय ने पीडि़ता के फोटो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी। सितंबर में पीडि़ता गर्भवती हो गई। आरोप है कि आरोपी ने युवती का गर्भपात भी कराया। एसओ टीपी नगर विजय गुप्ता ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है, जिसके बाद आरोपी पर सख्त कार्रवाई होगी।

एक युवती ने रेप का आरोप लगाया है। पूरे तथ्यों की जांच कराने के लिए टीपी नगर थाना प्रभारी को दिशा-निर्देश दिए गए है। जल्द ही आरोपी पर कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ

क्राइम पर करो प्रहार, बोली एक दिन की थानेदार

बाल अधिकार दिवस पर जसवंत राय इंटर कॉलेज में कक्षा 10 की छात्रा रानी को टीपीनगर थाने में एक दिन का थाना प्रभारी बनाया गया। इस दौराम एक महिला कांस्टेबल थानेदार के सामने पेश हुई और छुट्टी मांगने के लिए अपना कार्ड पेश किया। जिसके बाद थानेदार ने कांस्टेबल का तीन दिन का अवकाश स्वीकृत किया। वहीं एक अन्य कांस्टेबल को भी दो दिन का अवकाश दिया। इस दौरान रानी ने कहा कि उसका सपना है कि वह आईपीएस अफसर बनकर देश की सेवा करे।

छेड़छाड़ की घटनाओं में कमी

शुक्रवार को बाल अधिकार दिवस पर एसएसपी अजय साहनी के आदेश पर टीपीनगर थाने में जसवंत नगर इंटर कॉलेज की छात्राओं को बुलाया गया। इस दौरान छात्राओं को पुलि¨सग के बारे में पूरी जानकारी दी गई। साथ ही छात्रा रानी को एक दिन की थानेदार बनाया गया। इस दौरान रानी ने सबसे पहले थाने में मौजूद चौकी प्रभारियों के साथ मी¨टग कर क्राइम रोकने के निर्देश दिए। साथ ही जिले में महिलाओं के साथ बढ़ रही छेड़छाड़ और लूटपाट की घटनाओं में भी कमी लाने के निर्देश दिए।

पुलिसिंग में आया बदलाव

थानेदार की कुर्सी पर बैठी रानी ने कहा कि पिछले कई सालों में पुलिसिंग में काफी बदलाव आया है। लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने गरीबों और असहाय लोगों की जो मदद की है, उससे पुलिस की छवि समाज में बदली है। पहले पुलिस के नाम से लोगों में भय लेकिन अब ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के आने से महिलाओं का जज्बा भी मजबूत हुआ है।

-----------------------------