-प्रशासन समेत कई विभाग जुटे कांवड़ यात्रा की तैयारी में

Meerut: कांवड़ यात्रा को लेकर जिला-प्रशासन ने युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। लाखों कांवडि़यों के आगमन को ध्यान में रखते हुए चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग को इस बार सबसे पहले तैयार किया जाएगा।

क्ख् अगस्त को शिवरात्रि

इस बार क्ख् अगस्त को पड़ रही शिवरात्रि को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। दरअसल, क्0 से क्ख् दिन पूर्व ही कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाती है। गंगनहर की पटरी पर सबसे पहले जिले में कांवडि़ए आते हैं। ऐसे में गंगनहर की पटरी को कांवडि़यों के लिए सबसे पहले तैयार कराने का निर्णय प्रशासन द्वारा लिया गया है।

बनेंगे अस्थायी स्पीड ब्रेकर

गाजियाबाद, हरिद्वार मार्ग व हापुड़ से बुलंदशहर मार्ग पर कांवडि़ए सबसे अधिक तदाद में दिखाई पड़ते हैं। ऐसे में पिछले साल की भांति जिले की सीमा दादरी से मोहिउद्दीनपुर तक राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच-भ्8 और हापुड़ अड्डा से खरखौदा तक सड़क की एक पटरी पर, जिस पर कांवडि़ये चलते हैं प्रत्येक किलोमीटर पर ही अस्थायी मिट्टी के स्पीड ब्रेकर भी बनाएं जाएंगे। यह कार्य एसपी यातायात एवं एसपी सिटी के संयुक्त निर्देशन में पूर्ण कराया जाएगा।

तीन विभागों को मिली जिम्मेदारी

कांवड़ मार्ग तैयार कराने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन ने मेरठ विकास प्राधिकरण, नगर निगम एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप है। उन्हें निर्देश जारी किए गए हैं कि सभी विभाग कांवड़ रूट में आने वाली अपने विभागों की सड़कों को चेक कराएंगे। जहां जरूरत होगी वहां मरम्मत आदि का कार्य करा सड़कों को तैयार कराएंगे।