ऑनलाइन टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने को लांच किया एप

मोबाइल एप से मिलेगा रोडवेज का टिकट

- एप के माध्यम से कहीं से बैठकर बुक कर सकते हैं बस का टिकट

-150 किमी से लंबी दूरी की गाडि़यों में मिलेगी सुविधा

आई एक्सक्लुसिव

सुंदर सिंह

Meerut: रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। विभाग ने लंबी दूरी की बसों में सुविधा के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। टिकटों की बुकिंग के लिए मोबाइल एप लांच किया गया है। इसके जरिए रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्री अपने एंड्रायड फोन से आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। लखनऊ से मोबाइल एप विभाग द्वारा लांच किया जा चुका है। अगले माह तक सॉफ्टवेयर को अपडेट कर दिया जाएगा। उसके बाद घर बैठे पैसेंजर्स सुविधा का लाभ ले सकेंगे

कर सकते हैं बुकिंग

जानकारी के अनुसार एप के माध्यम से 150 किमी से लंबी दूरी पर चलने वाली बसों में सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही सुविधा के दायरे में जनरल से लेकर एसी वाल्वो, स्कैनिया, डिलक्स सहित अन्य लंबी तय करने वाली बसें आएंगी।

टाइमैक्स ने बनाया एप

रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक इस एप को विभाग में पहले से अपनी सेवा दे रही कंपनी टाइमैक्स ने डेवलप किया है। टाइमैक्स ने ही यूपी रोडवेज की बसों में वीटीएस सिस्टम भी लगाए हैं। इस सिस्टम के सफल होने के बाद परिवहन निगम ने इसी कंपनी से अपने मोबाइल एप को डेवलप कराया है। ताकि निगम से लेकर यात्री तक किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो सके।

ऑनलाइन योजना से बढ़ेगा रेवन्यू

रोडवेज ने अपना रेवन्यू बढ़ाने के लिए करीब दो साल पहले ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू की थी। जिससे अचानक निगम को अच्छी कमाई होने लगी थी। इसलिए विभाग ने अपना रेवेन्यू बढ़ाने और यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मोबाइल एप को लांच किया गया है। ऐसे में अधिकारियों का मानना है कि यदि एप का प्रचार-प्रसार ठीक से हो जाए तो रोडवेज की कमाई में इजाफा होना निश्चित है।

एंड्रायड मोबाइल से बुकिंग

धिकारियों का मानना है कि आज के समय में हर कोई एंड्रायड मोबाइल यूज करता है। ऐसे में इस एप के जरिये कोई व्यक्ति कहीं से भी टिकट बुक करा सकता है। इससे पैसेंजर्स को टिकट काउंटर्स पर लाइन लगाने के साथ बसों में सीट के लिए झंझट नहीं करना पड़ेगा। लखनऊ मुख्यालय में इस एप को लांच कर दिया गया है। इसके साथ ही सभी डिपो पर पैसेंजर्स को इसकी सूचना दी जा रही है। ताकि ज्यादा- से ज्यादा लोग टिकट बुकिंग के लिए सुविधा का लाभ ले सकें।

ऐसे करें टिकट बुक

8 एमबी के इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आपको पीएसआरटीसी लिखकर सर्च करना होगा। इसके बाद आपको यूपी आरटीसी मोबाइल एप मिल जाएगा। इसके बाद आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर एडवांस टिकट बुक कर सकते हैं।

मोबाइल एप से यात्रियों को बहुत फायदा हो जाएगा। साथ ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग योजना को बढ़ावा भी मिलेगा।

परवेज बशीर, एआरएम

------