- सीबीएसई हाईस्कूल का दस मई तक चलेगा मूल्यांकन

- हाईटेक हुए निरीक्षक, कंप्यूटर से चेक कर रहे कॉपियां

- एरर फ्री मूल्यांकन की तैयारी, स्टूडेंट्स को होगा फायदा

- स्टूडेंट्स को रिजल्ट के साथ ही मिलेगा सर्टिफिकेट

Meerut : सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल क्लास के परीक्षार्थियों की कॉपियां इस बार पेन से नहीं माउस से चेक हो रहीं हैं। बोर्ड ने पहली बार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हाईस्कूल एग्जाम में हाईटेक ऑन स्क्रीन मार्किंग ओएसएम सिस्टम लागू किया है। कोशिश है कि मूल्यांकन एरर फ्री हो, ताकि रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स को स्क्रूटनी के लिए आवेदन न करना पड़े। दस मई तक चलने वाले मूल्यांकन में हाईस्कूल का तो एरर फ्री रिजल्ट आने का पूरा अंदाजा लगाया जा रहा है।

तो हर क्लास में होगा लागू

सीबीएसई ने अभी फिलहाल इस प्रोजेक्ट को हाईस्कूल एग्जाम में चेक करने के लिए लागू किया है। प्रोजेक्ट के नतीजे अच्छे हुए तो इंटर के साथ ही अन्य क्लास में भी इसी तरह से रिजल्ट एंड मार्किंग सिस्टम होगा। सहोदय सचिव विशाल जैन का कहना है कि यह प्रक्रिया स्टूडेंट्स को सही रिजल्ट देने का अच्छा उपाय है। यह तो अन्य क्लासेज में भी होना चाहिए। सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त कहती है कि सीबीएसई का यह प्रयास बेहद लाभदायक सिद्ध होगा। इससे रिजल्ट में पारदर्शिता आएगी।

ऐसे चल रही है जांच

ओएमएस के तहत हर स्टूडेंट्स की पूरी कॉपी स्कैन कर परीक्षकों को भेजी गई है। परीक्षक कंप्यूटर पर एक-एक पेज खोलकर कॉपी चेक कर रहे हैं। खास बात तो यह है कि मार्किंग के लिए तय सिस्टम से हटकर अंक नहीं दे सकेंगे। इससे टीचर्स को कॉपी चेक करने में काफी आसानी होगी, क्योंकि सबकुछ खुद ब खुद सॉफ्टवेयर ही कर रहा है।

नहीं रह सकेगी कोई गलती

दीवान पब्लिक स्कूल के प्रिंसीपल एचएम राउत ने बताया कि कॉपी की पूरी जांच नहीं हुई या कोई गलत जांच की गई तो यह भी सॉफ्टवेयर पर निर्धारित प्रक्रिया पूरी होने तक सब्मिट नहीं सकेगी। इसलिए सॉफ्टवेयर के अनुसार जबतक कॉपी पूरी नहीं जांची जाएगी, तब तक तो सब्मिट भी नहीं होगी। इसलिए यह सॉफ्टवेयर स्टूडेंट्स के साथ किसी भी तरह की नाइंसाफी नहीं होने देगा।

बेहतर अंकों की उम्मीद

हाइटेक सिस्टम से मूल्यांकन में रह जाने वाली गलतियां, यहां साफ होंगी। रिजल्ट घोषित होने के बाद स्टूडेंटस के लिए अपनी कॉपियां देखनी भी आसान होगी, क्योंकि बोर्ड ने पहले से ही इन्हें फोटो फॉर्मेट में बदल दिया है। सिस्टम में कॉपी का अगला पेज तब तक नहीं खुलेगा, जबतक कि आप उस पेज के सभी सवालों को अच्छे से खोलकर चेक न कर लेंगे। इससे स्टूडेंट्स को बेहतर मा‌र्क्स की उम्मीद हैं।

मार्कशीट के साथ मिलेगा सर्टिफिकेट

अभी तक तो बोर्ड की ओर से स्टूडेंट्स को मार्कशीट व सर्टिफिकेट अलग दिए जाते थे, लेकिन इस बार तो सीबीएसई मार्कशीट के साथ ही सर्टिफिकेट भी देने की तैयारी में है। इसबार मार्कशीट और सर्टिफिकेट एक साथ ही मिल जाएंगे। सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त का कहना है कि इससे स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट के लिए बार बार भटकना नहीं पड़ेगा। यह काफी अच्छी बात है।