-एमडीए ढ़ाई करोड़ से बनवाएगा आर्टिजन सेंटर्स

-एंटरटेनमेंट के लिए एंफी थियेटर का होगा निर्माण

-450 लाख के बजट से बदलेगी मैदान की सूरत

Meerut । सालों से बेकद्री का दंश झेल रहा नौचंदी मैदान निकट भविष्य में आकर्षण का केन्द्र बनकर उभरेगा। एमडीए ने इसके लिए 450 लाख का बजट तैयार किया है। एमडीए न केवल नौचंदी मैदान की एतिहासिक पहचान को दोबारा जिंदा करेगा, बल्कि यहां देश भर के हस्त शिल्पी भारतीय कला का प्रदर्शन भी करते दिखाई देंगे। इससे नौचंदी मैदान के साथ-साथ मेरठ को भी देश में नई पहचान मिलेगी।

450 लाख का बजट तैयार

कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई अवस्थापना बैठक में नौचंदी मैदान के विकास के 450 लाख का बजट रखा गया है। जबकि इसके लिए एमडीए को कार्यदायी संस्था नियुक्त किया गया है। नौचंदी मैदान में कराए जाने वाले विकास कार्यो के लिए एमडीए ने ब्लू प्रिंट भी तैयार करा लिया है।

आर्टिजन सेंटर

नौचंदी मैदान के नए स्वरूप के अंतर्गत यहां आर्टिजन सेंटर का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए 250 करोड़ का बजट रखा गया है। आर्टिजन सेंटर में मेरठ व वेस्ट यूपी के साथ समूचे देश के हस्तशिल्पी अपने उत्पादों की झलक दिखा सकेंगे।

एम्फी थियेटर बढ़ाएगा रौनक

ग्राउंड के बीचोंबीच 60 लाख की लागत से एक एम्फी थियेटर का निर्माण कराया जाएगा। जहां स्पोर्ट्स से लेकर शहर के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकेगा। शहर में बनने वाले इस पहले एम्फी थियेटर में 2500 लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा 12 लाख की लागत से मैदान में जगह-जगह कियोस्क आदि लगवाए जाएंगे।

पटेल मंडप

नौचंदी मैदान स्थित पटेल मंडप के जीर्णोद्धार के लिए सवा करोड़ की रकम रखी गई है। इस रकम से मंडप के विकास के साथ-साथ स्टेज और आधुनिक साउंड सिस्टम फिट कराया जाएगा। नए मॉडल के अनुसार केवल नौचंदी मेला ही नहीं अन्य कार्यक्रमों के लिए पटेल मंडल का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

450 लाख के बजट से एमडीए नौचंदी मैदान का विकास कराएगा। जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। चार माह के भीतर समस्त कार्यो को पूर्ण कर लिया जाएगा।

-शबीह हैदर, कार्यवाहक चीफ इंजीनियर एमडीए