- अभी भी लैपटॉप योजना से वंचित हैं 400 स्टूडेंट्स

- यूपी बोर्ड में 434 स्टूडेंट्स को मिलने थे लैपटॉप

Meerut । यूपी सरकार की लैपटॉप वितरण योजना का लाभ अभी पिछले वर्ष के स्टूडेंट्स को मिल नहीं पाया था कि नए लाभार्थियों की लिस्ट तैयार होने लगी। योजना के अंतर्गत सरकार ने इंटर व हाईस्कूल पास होनहारों को लैपटॉप बांटने का वादा किया था। इस साल हाई स्कूल व इंटर की परीक्षा देने वाले कई हजार स्टूडेंट्स योजना का लाभ उठाने की उम्मीद जताने लगे हैं। जबकि अभी पिछले साल के भी चार सौ से अधिक लैपटॉप विभाग के पास धूल फांक रहे हैं।

493 को मिलना था लाभ

लैपटॉप वितरण की योजना के अंतर्गत 2014- 15 सत्र के पास आउट अभी ऐसे 493 होनहार हैं, जिनकों लैपटॉप नहीं मिल पाए। जबकि विभाग में लैपटॉप धूल फांक रहे हैं। इन 493 लैपटॉप में से यूपी बोर्ड के 217 हाईस्कूल व 217 इंटर के मेधावी शामिल हैं। इसके अलावा सीबीएसई, आईसीएसई, संस्कृत बोर्ड आदि के 59 विद्यार्थियों को भी लैपटॉप मिलने थे। लेकिन अभी तक लैपटॉप बंट ही नहीं पाए हैं। जबकि मूल्यांकन के बाद मई में रिजल्ट आते ही इस बार के मेधावियों की सूची लैपटॉप के लिए तैयार हो जाएगी और फिर से नए लाभार्थी तैयार हो जाएंगे।

नया सत्र भी हो चुका है शुरू

यूपी सरकार ने योजना के तहत लैपटॉप वितरण का लाभ एजुकेशन में मदद के लिए दिया था। लेकिन एजुकेशन का नया सत्र शुरू होने के बावजूद भी अभी तक चार सौ से अधिक लाभार्थियों के हाथ में लैपटॉप नहीं पहुंचे हैं। जिससे यह सवाल भी बनता है कि स्टूडेंट्स को आखिर कैसे एजुकेशन में इन लैपटॉप से मदद मिलेगी।

लैपटॉप की योजना में वंचित मेधावियों को इसी मंथ के लास्ट में या नेक्स्ट मंथ के फ‌र्स्ट वीक तक लैपटॉप वितरित कर दिए जाएंगे। इसके लिए पहले बैठक कर तिथि तय की जाएगी।

-श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस