ऑनलाइन होगा बदमाशों का डोजियर, बदमाश के परिवार को भी किया जाएगा शामिल

Meerut। जैसे-जैसे अपराधी हाईटेक होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे पुलिस भी बदमाशों पर शिकंजा कसने के लिए अत्याधुनिक तरीके अपनाने में जुटी है। जिसके तहत पुलिस बदमाशों का डोजियर तैयार कर उसे प्रहरी ऐप पर ऑनलाइन शेयर करेगी। जिससे किसी भी बदमाश की कुंडली एक क्लिक पर पुलिसकर्मियों के सामने खुल जाएगी और उस पर शिकंजा कसा जा सकेगा।

अपराधी का मोबाइल नंबर

साी सिपाहियों को प्रहरी ऐप से जोड़ा जाएगा। जिसमें साी क्रिमिनल्स, हिस्ट्रीशीटर, अराजक तत्व और उपद्रवियों की पूरी कुंडली होगी। ऐप पर न्यू क्रिमिनल्स का ऑप्शन अपडेट किया गया है। इसमें जेल से जमानत समेत छूटने वाले हर क्रिमिनल की ऑनलाइन कुंडली होगी। बीट सिपाही इस बाबत निगरानी करेंगे और इनकी एक्टिविटी पर स्थानीय खुफिया ईकाई भी नजर रख सकेगी। जेल से छुटे क्रिमिनल्स का मोबाइल नंबर बीट प्रारी के मोबाइल से जुड़ा होगा। क्रिमिनल के जिले के बाहर जाने पर ऐप पर उसकी लोकेशन इंडिकेट भी करेगी।

एक क्लिक पर कुंडली

प्रहरी एप पर बदमाशों का डाटा एक क्लिक पर पुलिस को मुहैया हो जाएगा। पुलिस बदमाश का डोजियर तैयार करते वक्त उसका नाम, पता, परिवार के सदस्यों की एंट्री के साथ-साथ अब तक कहां-कहां बदमाश ने किस-किस तरह का क्राइम किया है, ये सब शामिल करेगी।

घटना होने के बाद ऐसे काम करेगी पुलिस

पुलिस अधिकारियों का मानना है कि किसी भी क्राइम की घटना के बाद डोजियर के मुताबिक पुलिस यह पता करेगी कि इस तरह के क्राइम का मास्टरमांइड कौन है। जो ाी घटना से मैच करता हुआ अपराधी होगा, उसे पकड़कर पुलिस पूछताछ करेगी। इससे पुलिस को घटना पर वर्क करने में काफी आसानी होगी।

ऐसे तैयार होगा डिजिटल डोजियर

अपराधी के नाम के साथ उसके परिवार के सदस्यों की जानकारी व फोटो भी ऐड की जाएगी।

आरोपियों के मोबाइल नंबर और उनके ठिकानों की जानकारी रखी जाएगी।

आरोपियों को जमानत देने वाले लोगों की जानकारी रखी जाएगी।

आरोपी की आय के साधन के साथ उनकी संपत्ति के बारे में जानकारी रखी जाएगी।

कितनी बार अपराधी किन-किन धाराओं में जेल गया है और उसका अपराध करने का तरीका क्या है।

बदमाशों का अभी तक आफलाइन डोजियर तैयार किया जाता था लेकिन अब इसको डिजिटल में बदलकर प्रहरी एप पर ऑनलाइन किया जा रहा है। आरोपियों का अपराधिक इतिहास एक क्लिक पर खोला जा सके। जिसके बाद पुलिस किसी घटना में कोई लिंक तलाशना चाहे तो संबंधित अपराधी से पूछताछ कर तलाश सकती है।

राम अर्ज, एसपी क्राइम, मेरठ