- 10 अक्टूबर को मुख्यमंत्री करेंगे लांचिंग, एलयू से होगी शुरुआत

- मेरठ सहित कई यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में होगा लागू

Meerut । सरकार प्रदेश के यूनिवर्सिटीज और कॉलेज स्टूडेंट्स को कैंपस में दाखिले से लेकर नौकरी दिलाने तक के लिए सहूलियत दिलाएगी। इसके लिए कैंपस बज प्रोजेक्ट को उच्च शिक्षा विभाग से भी मंजूरी मिल चुकी है। इस मोबाइल ऐप और वेब बेस्ड पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाई और जॉब्स से जुड़ी सभी जानकारियां मिल सकेंगी। यह ऐप एंड्रॉयड, विंडोज और आईओएस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा।

अक्टूबर से होगी शुरुआत

यंग ब्रेन कंपनी के इस प्रोजेक्ट को 10 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर हरी झंडी दिखाएंगे। एकेटीयू के वीसी विनीत ने बताया कि प्रोजेक्ट की शुरुआत लखनऊ यूनिवर्सिटी से की जा रही है। इसके बाद अन्य शहरों के कॉलेजों से जोड़ा जाएगा। यह एक तरीके से फेसबुक जैसा ही सोशल नेटवर्क होगा। जहां स्टूडेंट्स एक दूसरे से कनेक्ट हो सकेंगे। उन्हें कैंपस की पूरी जानकारी, कोर्स, क्लास शेड्यूल और स्टडी मटीरियल भी ऐप पर मिलेगा। इसके साथ ही करियर काउंसलिंग और कैंपस प्लेसमेंट और रेज्यूमे सर्विसेज भी ऐप के जरिए मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट सफल रहा तो मेरठ, बरेली, बनारस, झांसी के साथ ही डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में भी लागू होगा।

विदेशी विशेषज्ञ से जुड़ेंगे स्टूडेंट्स

इस वेब पोर्टल और ऐप को ऐसे विकसित किया जाएगा कि स्टूडेंट्स को एडमिशन से लेकर नौकरी तक की हर जानकारी मिले। इसके जरिए यहां के स्टूडेंट्स को विदेशी यूनिवर्सिटीज के विशेषज्ञों से भी जोड़ा जा सकेगा। पोर्टल पर गवर्नमेंट से लेकर प्राइवेट सेक्टर में जॉब, उसकी आवेदन प्रक्रिया और दूसरी शतरें से जुड़ी जानकारी भी रहेगी। इसके साथ ही उच्च शिक्षा में मिलने वाली स्कॉलरशिप और दूसरे विश्वविद्यालयों में पीजी व अन्य कोर्सेज के एडमिशन से जुड़ी जानकारी भी शामिल की जाएगी।

ये सुविधाएं मिलेंगी

स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा दिक्कत कैंपस को समझने और बुनियादी जानकारी पाने में होती है। पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स टाइम टेबल, कैंटीन, क्लास, हॉस्टल की जानकारी पा सकेंगे।

प्रोजेक्ट को शासन की मंजूरी मिल गई है, अगले महीने से इसकी लांचिंग होगी। अगले तीन साल में स्टूडेंट्स के लिए जॉब प्लेसमेंट ज्यादा होंगे।

डॉ। सोहन गर्ग, डायरेक्टर, सरछोटूराम इंजी। कॉलेज

सरकार की बहुत ही पॉजीटिव पहल है, इससे स्टूडेंट को बहुत ही मदद मिलेगी, रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

-राजदीप विकल, स्टूडेंट

एप शुरु होगा, लेकिन क्या वास्तव में इससे नौकरी मिलेगी, इस बारे में तो तभी पता लगेगा जब एप चलेगा।

-प्रीति गौड़, स्टूडेंट

सरकार का ये एप सिस्टम नौकरी तक मदद करेगा, ये बहुत ही अच्छी बात है। इससे हमें बहुत सहूलियत मिलेगी।

-गरिमा, स्टूडेंट

सरकार एप के माध्यम से स्टूडेंट्स की नौकरी देगी ये बहुत ही अच्छा प्रयास होगा। इससे काफी स्टूडेंट्स को सहारा मिलेगा, करियर में सहायता मिलेगी।

-अंशुल, स्टूडेंट