- केंद्र की तीन सदस्यीय टीम ने किया मेरठ के 13 तालाबों का निरीक्षण

Meerut : मेरठ के तालाबों अतिक्रमणकारियों के चंगुल में हैं तो यहां तालाब सिल्ट और गंदगी से अटे पड़े हैं। केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुनर्उद्धार मंत्रालय की तीन सदस्यीय टीम ने शुक्रवार को मेरठ के रोहटा ब्लॉक के विभिन्न ग्रामों के 13 तालाबों का निरीक्षण किया। आकांक्षानिद्ध संस्था के प्रयास से मेरठ के तालाबों के कायाकल्प की योजना है।

 

रोहटा ब्लॉक में किया दौरा

मंत्रालय के डिप्टी डायरेक्टर सतीश जैन, असिस्टेंट डायरेक्टर आरवी सारस्वत, एम रवि की टीम ने शुक्रवार प्रात: रोहटा ब्लॉक के पूठखास गांव पहुंचकर सर्वप्रथम तालाब का निरीक्षण किया। टीम ने डांगुर, रोहटा, चिंदौड़ी, बनवारीपुर, मीरपुर, नारंगपुर आदि गांवों के 13 तालाबों को देखा। टीम ने तालाबों का डिजाइन बनाया, प्रधानों से बात की, ग्रामीणों से बात की। नीर फाउंडेशन के रमन त्यागी ने बताया कि टीम को ज्यादातर तालाबों में गंदगी मिली तो वहीं तालाब सिल्ट से अटे पड़े थे। अतिक्रमणकारियों ने कई तालाबों को कब्जा लिया। टीम रिपोर्ट को मंत्रालय के सचिव को सौंपेगी।

 

होगा कायाकल्प

आकांक्षानिद्ध संस्था की अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रीय संयोजक गंगा सेल, भाजपा अनीता सिंह ने बताया कि तीन दिवसीय दौरे के बाद टीम मेरठ के तालाबों को चिह्नित करेगी और यहां केंद्र के निर्देशन में तालाबों का कायाकल्प होगा। तालाबों को पुनर्जीवित करने की दिशा में यह प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार की रिपेयर, रेनोवेशन, रेस्टोरेशन (आरआरआर स्कीम) के तहत इन तालाबों का कायाकल्प कराया जाएगा।