- शास्त्रीनगर, हरनाम दास रोड में पसरा सन्नाटा

- अधर में दूध, ब्रेड और सब्जियों की होम डिलीवरी

Meerut । शहर के 12 करीब हॉट स्पॉट एरिया को गुरुवार को पूरी तरह सील कर दिया गया। ये वो इलाके हैं, जिनमें कोरोना पॉजीटिव और संदिग्ध मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में संक्त्रमण और अधिक न फैले, इसके लिए प्रशासन ने इन इलाकों को पूरी तरह लॉक कर लोगों को अपने घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी है। यहां तक कि इन हॉट स्पॉट एरिया के करीब 1 किलोमीटर की रेंज में आने वाली गालियों और मोहल्लों को भी पूरी तरह सील कर दिया गया है। प्रशासन का दावा है कि इन इलाकों में सीलिंग के दौरान घर में बंद लोगों को किसी प्रकार की दैनिक जरुरत की चीजों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, लेकिन प्रशासन के दावे से उलट लोग अभी से इन इलाकों में सब्जी से लेकर दूध-ब्रेड के लिए परेशान होने लगे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने इन इलाकों के लोगों से बात कर स्थित और सुविधाओं की जानकारी ली।

हरनाम दास रोड

दोपहर 12 बजे

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम दोपहर 12 बजे करीब हरनाम दास रोड पर पहुंची। यहां एंट्री गेट पर ही पुलिस फोर्स तैनात था। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम द्वारा हरनाम दास रोड को पूरा सेनेटाइज किया जा रहा था। यहां पर लगे गेट को पूरा सेनेटाइज मशीन के जरिए किया गया। कालोनी में किसी को भी एंट्री नहीं दी जा रही थी।

नियुक्त किया डॉक्टर

जिन हेल्पलाइन नंबरों पर फोन करके होम डिलीवरी के लिए सामान मंगाया गया था, उनको सामान देने अन्दर भी नहीं जाने दिया जा रहा था। बाहर गेट पर ही पुलिस ने रोक दिया था, जिसके बाद संबंधित व्यक्ति को बाहर बुलाकर जो सामान मंगाया गया था वह मुहैया कराया गया। इसके साथ ही यहां पर एक डॉक्टर की भी नियुक्ति कर दी गई है। किसी को भी बीमारी से संबंधित कोई परेशानी होगी, उसको डाक्टर के द्वारा पूरा चेकअप कराया जाएगा। हरनाम दास रोड पर रहने वाले विभोर ने माना कि उनकी जान की सुरक्षा सबसे पहले है, इसलिए वह घर से बाहर नहीं आ रहे है। केवल होम डिलीवरी का सामान लेने के लिए ही गेट तक आए हैं।

शास्त्रीनगर सेक्टर 13

दोपहर 1 बजे

मेरठ मे कोरोना की शुरुआत इसी क्षेत्र के पहले पॉजीटिव मरीज द्वारा हुई थी। यहां अभी तक सबसे अधिक कोरोना पॉजीटिव मरीज मिल चुके हैं। गुरुवार को सेक्टर 13 चारों तरफ से सील कर दिया गया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने आरटीओ रोड के आसपास गलियों को देखा तो सभी गलियां पूरी तरह सील बंद थी। गलियों के बाहर पुलिसबल तैनात है जो किसी भी शख्स को अंदर या बाहर नही जाने दे रहा है। खुद कालोनी के लोगों ने भी अपनी गली के बाहर बेरकेडिंग या गाडि़यों कतार लगाकर आने जाने का रास्ता बंद कर दिया है। सेक्टर के आसपास शास्त्रीनगर के ब्लॉक, एच ब्लॉक, जैदी सोसाइटी, सेक्टर नौ, हापुड़ रोड आदि जगह से सेक्टर 13 के अंदर जाने वाले करीब 3 दर्जन से अधिक रास्ते पूरी तरह बंद हैं।

सफाई की सीमित सुविधा

सील हुए हॉट स्पॉट वाले इलाकों में प्रशासन ने होम डिलीवरी के माध्यम से दूध सब्जी व दवाएं भेजने का दावा तो कर दिया, लेकिन यह दावा दूसरे दिन भी पूरा नही हो सका। आई नेक्स्ट टीम ने सेक्टर 13 के निवासियों से बात कर उनकी समस्याएं जानने का प्रयास किया तो लोगों ने बताया की दो दिन से न तो सब्जी मिल पा रही और ना ही दूध-ब्रेड या दवा। होम डिलीवरी के नंबर पर जवाब नही मिल रहा और पुलिस भी इस संबंध में मदद नहीं कर पा रही है। हालांकि नगर निगम की टीम रोजाना साफ सफाई और सेनेटाइजेशन करा रही है।

कोटस-

सील होने के बाद से हमारे क्षेत्र में गुरुवार से लोगों को सब्जी, दूध व ब्रेड व राशन नहीं मिल पा रहा है। जिन घरों में जितना राशन या सब्जी रखी थी उनके काम चला रहे हैं। बीमारी न फैले इसलिए हम सब घरों में ही रहकर सुरक्षित रहने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन होम डिलीवरी शुरु होनी चाहिए।

- हाजी असलम, सेक्टर 13

घर से बाहर निकलना तो पूरी गली का बंद हो गया है लेकिन लोग परेशान हैं कि उनको ताजी सब्जी, दूध, दवा या ब्रेड जैसी चीजें नही मिल पा रही है। दूध की जगह पाउडर के डिब्बे से काम चलाना पड़ रहा है। लेकिन एक या दो दिन में इन चीजों की व्यव्स्था ना हुई तो समस्या बढ़ जाएगी।

- मेहराज, सेक्टर 13

हमारा ब्लॉक सील एरिया से बाहर है लेकिन एक किमी के दायरे में आने के कारण उसे भी सील कर दिया गया। दो दिन से घर से बाहर खडे़ होने पर भी रोक और घर तक सब्जी दूध नही पहुंच पा रहा है।

- गौरव शर्मा, के ब्लॉक