रविवार से स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत निगम तालाबों की साफ-सफाई का अभियान करेगा शुरू

निगम करीब 25 तालाबों का करेगा सौंदर्यीकरण, तालाब बनेंगे पिकनिक स्पॉट

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के बहाने नगर निगम शहर के खस्ताहाल तालाबों की हालत सुधारने जा रहा है। इस क्रम में रविवार से निगम शहर के दो दर्जन से अधिक तालाबों की साफ- सफाई कर सौंदर्यीकरण का काम शुरू करेगा। पिछले सर्वेक्षण के दौरान शहर के तालाबों की अनदेखी निगम को भारी पड़ गई थी। तालाबों की गंदगी और रख-रखाव के अभाव में निगम सर्वेक्षण में अच्छी रैंक पाने से वंचित रह गया था। जिस कारण से इस बार निगम तालाबों का सौंदर्यीकरण करने जा रहा है।

25 तालाबों का सौंदर्यीकरण

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए निगम ने अपने दायरे में आने वाले 25 तालाबों का चयन कर सूची तैयार की है। रविवार को निगम की टीम इन तालाबों की साफ-सफाई का काम शुरू करेगी। एक दिन में एक तालाब की सफाई का काम पूरा करने का निगम ने टारगेट तय किया है। इन तालाबों की सफाई के साथ-साथ तालाब के किनारे हरियाली विकसित करने के तहत फूल व बागवानी कर इन्हें पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा। निगम के अनुसार तालाब में किसी प्रकार की गंदगी डालने, कपड़ों की धुलाई करने या पशुओं को नहलाने पर रोक लगेगी।

इन तालाबों का होगा सौंदर्यीकरण

नूरनगर

जाहिदपुर

रामपुर पावटी

रसूलपुर

घोसीपुर

कंचनपुर घोपला

सरायकाजी

खड़ौली

बराल, परतापुर

गोलाबड़

रेसना

डाबका

अब्दुल्लापुर

लिसाड़ी

लाला मोहम्मदपुर

दांतल

लल्लापुरा

रविवार से तालाबों की सफाई का अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के तहत तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा, जिससे तालाब लोगों के आकर्षण केंद्र बने।

मनोज त्रिपाठी, नोडल अधिकारी स्वच्छता सर्वेक्षण