मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में लगातार बारिश के बन रहे आसार

रविवार की बारिश आने वाले दिनों में शीतलहर और तापमान गिरने के दे गई संकेत

18 से 21 नवंबर तक कोहरा रहेगा, 24 से 25 नवंबर के बीच छाए रहेंगे बादल

आने वाले दिनों में बारिश के आसार, एक हफ्ते के अंदर गहराने लगेगा कोहरा

Meerut। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कई जिलों में बारिश की भी संभावना जताई है, जिससे तेजी से पॉल्यूशन घटेगा। वहीं जो एक्यूआई दीपावली के बाद 400 तक पहुंच गया था। वह वर्तमान में 83 तक आ गया है। यह चमत्कार भी रविवार रात की बारिश के बाद हुआ है। इतना ही नहीं, आने वाले दिनों में बारिश के बाद मेरठ में 8-10 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से सर्द हवाएं भी चलेंगी। जिनका नमूना रविवार को बारिश के बाद चलने वाली सर्द हवाओं से मिल गया।

सर्द हवा वाली सुबह

सोमवार सुबह की शुरुआत सर्द हवाओं के साथ हुई। हालांकि दिन में तेज धूप के साथ मौसम सामान्य हो गया लेकिन शाम होते-होते एक बार फिर हल्की हवाएं चलने लगी। दरअसल, रविवार की रात हुई बारिश से तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस का अंतर आया। सीधे शब्दों में कहें तो अधिकतम तापमान पांच डिग्री नीचे गिर गया। दीपावली पर अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस था, जो कि बारिश होने बाद 23 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अब तेजी से सर्दी बढने के साथ ही कोहरा होने के आसार बन रहे हैं। आने वाले दिनों मे शीतलहर भी चलेगी।

सर्दी बढ़ने के संकेत

मौसम विभाग की मानें तो रविवार को हुई बारिश आने वाले दिनों में शीत लहर और तापमान गिरने यानी सर्दी बढ़ने के सीधे संकेत हैं। पहाडों पर हुई बारिश और बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों की तरफ भी सर्दी बढ़ेगी। इन दिनों दिन-रात का तापमान नीचे गिर गया है। वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है की आगे कुछ दिन ऐसे ही हालात बने रह सकते हैं। वहीं मौसम विभाग ने अब एक सप्ताह के भीतर ही सुबह के समय कोहरा रहने का भी अंदेशा भी जताया गया है।

बारिश भी, कोहरा भी

पहाड़ों पर पहली बर्फबारी और बारिश के बाद सर्दी ने अब धीरे-धीरे पूरे वेस्ट यूपी को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। मौसम विभाग की मानें तो सर्द हवा के चलने से हल्की गलन भरी सर्दी का सिलसिला जल्द ही शुरू हो जाएगा। तापमान का स्तर अभी और नीचे जाएगा और घना कोहरा भी छाएगा। भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डॉ। एएन सुभाष ने बताया कि मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी एक सप्ताह के भीतर कोहरा पड़ना शुरू होगा। 18 से 21 नवंबर तक कोहरा रहेगा। उन्होंने बताया कि 24 से 25 नवंबर के मध्य आसमान में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं बूंदाबांदी तो कहीं तेज बारिश हो सकती है। ऐसे में तापमान गिरने से सर्द हवाएं चलेंगी।