- पिछले एक हफ्ते में आए करीब डेढ़ लाख आवेदन

- 9 मई को कोलकाता से लागू की योजना

Meerut : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच की गई पीएम सुरक्षा योजना ओर पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना मेरठ में सुपरहिट रही। पिछले आठ दिनों में इन दोनों ही योजनाओं में आवेदन करने वाले लोगों की संख्या डेढ़ लाख के आसपास पहुंच गई है। ताज्जुब की बात तो ये है आवेदन करने वालों में अर्बन से ज्यादा रूरल एरिया में रहने वाले अधिक हैं। आपको बता दें कि पीएम ने ये योजना 9 मई कोलकाता में शुरू की थी। तब से लेकर अब तक इस योजना को लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है।

जबरदस्त क्रेज

आम आदमी को बीमा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ने कोलकाता से दो बीमा योजनाओं की शुरुआत की थी। सरकार का मकसद था कि इसका लाभ आम आदमी बैंकों के माध्यम से उठा सके। तभी से बैंकों की शाखाओं में बीमा योजना में शामिल होने के लिए लोग आवेदन कर रहे हैं। बैंक अधिकारियों की मानें तो लोगों में दोनों ही योजनाओं में जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है। इन दोनों योजनाओं से आम लोगों को काफी लाभ होने की उम्मीद है। साथ ही आम जनता के साथ बैंकों के संबंध और भी ज्यादा मजबूत होंगे।

डेढ़ लाख तक पहुंचने की उम्मीद

अगर बात आंकड़ों की करें तो मंगलवार तक जिले के गवर्नमेंट और प्राइवेट बैंकों पीएम सुरक्षा बीमा योजना में 87,ब्ख्ब् और पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना में फ्ब्,फ्भ्भ् आवेदन आ चुके हैं। वहीं बैंकों ने पीएम सुरक्षा बीमा योजना में फ्ब्,ख्भ्ख् और एम जीवन ज्योति बीमा योजना में क्ख्भ्8क् आवेदनों की जांच कर ली है। अन्य आवेदनों की चेक करने की प्रक्रिया चल रही है। अधिकारियों की मानें तो बुधवार का डाटा नहीं आया है। उम्मीद है कि जिस तेजी से लोग इन योजनाओं की ओर बढ़ रहे हैं बुधवार तक इस योजना में आंकड़ा डेढ़ लाख तक पहुंच गया होगा।

रूरल एरिया से अधिक लोग

बैंक अधिकारियों की मानें तो अर्बन एरिया से अधिक रुरल एरिया से अधिक लोग बीमा कराने के लिए आ रहे हैं। दोनों ही योजनाओं की बात की जाए तो म्0 फीसदी से अधिक ग्रामीण लोगों के आवेदन आए हैं। इसका मतलब साफ है कि अपनी सुरक्षा और फ्यूचर को लेकर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग अब ज्यादा सजग हो गए हैं। बैंक अधिकारी इस बात को काफी पॉजिटिवली ले रहे हैं कि सरकारी योजनाओं में ग्रामीण लोगों की भागेदारी ज्यादा बढ़ रही है।

पीएम द्वारा शुरू की गई योजना में लोगों को रुझान तेजी से बढ़ रहा है। मंगलवार तक क्.ख्0 लाख से अधिक आवेदन आ चुके हैं। बुधवार की डिटेल अभी तक नहीं आई है। उम्मीद है कि संख्या डेढ़ लाख के आसपास पहुंच गई होगी।

- बीबी पांडे, चीफ मैनेजर, सिंडीकेट बैंक

इन बैंकों में हुए इतने आवेदन

बैंक का नाम पीएमएसबीआई पीएजेजेबीवाई

इलाहाबाद बैंक 70क्ख् ब्0क्भ्

आंध्रा बैंक 78म् ख्0क्

बैंक ऑफ बड़ौदा 8क्ख् फ्क्7

बैंक ऑफ इंडिया ब्क्भ् ख्0क्

कैनरा बैंक क्7,9भ्म् ख्0क्9

देना बैंक ब्भ्00 फ्00

ओबीसी भ्9ख्9 ब्ख्9म्

पीएनबी 7फ्80 फ्म्99

एसबीआई 9ख्भ्म् ब्भ्0ख्

सिंडीकेट बैंक क्फ्म्भ्0 8फ्फ्ब्

एचडीएफसी ख्00 ख्00

आईसीआईसीआई ख्00 ख्00

एक्सिस बैंक ख्00 ख्00