- यूपी बोर्ड में अब क्लास सिक्स से ही दी जाएगी प्रोफेशन कोर्स की जानकारी।

- स्ट्रिम सिलेक्ट करने में न हो दिक्कत इसलिए दी जाएगी नॉलेज

मेरठ- यूपी बोर्ड के स्कूलों में अब बच्चों को प्रोफेशनल कोर्सेज की नॉलेज दी जाएगी। ताकि कोर्स सिलेक्शन में किसी तरह की कंफ्यूजन न हो। इसलिए सभी स्कूलों में अब क्लास सिक्स से ही बच्चों को विभिन्न स्ट्रिम से संबंधित प्रोफेशनल कोर्सेज की समय-समय पर जानकारी दी जाएगी। जिससे समय आने तक उनका इंट्रस्ट बन सकें।

क्लास छह से होगी पढ़ाई

स्कूलों में क्लास छह से कॉमर्स, साइंस व आर्ट साइड की बेसिक नॉलेज स्कूलों में दी जाएगी। विभिन्न तरह के सेमिनार, क्लासेज, पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन आदि के जरिए स्ट्रीम के स्कोप, स्ट्रीम से संबंधित करियर, स्कोप, स्ट्रीम में किस तरह के टॉपिक्स होंगे । एट क्लास तक तीन साल में बच्चों हर स्ट्रीम का पूरा बेस बताया जाएगा।

न हो जाए कंफ्यूजन

यूपी बोर्ड में नाइन क्लास में स्ट्रिम च्वाइस करनी होती है। अक्सर ऐसा समय आने पर बच्चे कंफ्यूज होते हैं कि उनको कौनसी स्ट्रीम लेनी चाहिए। ऐसी कंफ्यूजन न हो, इसलिए यूपी बोर्ड के स्कूलों में बच्चों को पहले से उनका लेवल बताने के लिए व उनकी स्ट्रीम च्वाइस की कंफ्यूजन दूर करने के लिए ही ऐसा किया जाएगा। इसी सेशन से ये योजना शुरु होने जा रही है।

एप्टीटयूट टेस्ट बताएगा च्वाइस

स्कूलों में हर दो से तीन महीने में एप्टीट्यूट टेस्ट कराया जाएगा। टेस्ट में सभी प्रोफेशनल कोर्स के सब्जेक्ट के बारे में सवाल जवाब होंगे, इससे भी स्टूडेंट्स को नॉलेज मिलेगी कि वो किस लेवल पर है।

स्कूलों में जुलाई मंथ से ही प्रोफेशनल कोर्स के बारे में नॉलेज दी जाएगी। इससे स्टूडेंट्स को नॉलेज मिलेगी कि किस स्ट्रीम में उनका बेहतर भविष्य बन सकता है।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस