अधिकारियों के मुताबिक पुलिस के एक्शन का दिख रहा बड़ा असर

संपत्ति पर कार्रवाई से बड़े बदमाशों के नाम पर रंगदारी वसूलने में आई कमी

Meerut। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ गैंगस्टरों पर सख्ती से कार्रवाई कर रहे हैं। पूर्वाचल में अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी के बाद अब पुलिस ने पश्चिमी यूपी के बदमाशों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जब से मेरठ रेंज में बड़े बदमाशों की अवैध संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई शुरू हुई है, तब से बदमाशों के अंदर डर बैठ गया है। यही वजह है कि अब बड़े बदमाशों के नाम पर होने वाली क्राइम की घटनाओं में कमी आई है। चाहे वो किसी से रंगदारी मांगने की घटना हो या फिर बड़े गैंग द्वारा हत्या की वारदात को अंजाम देने की वारदात। मेरठ रेंज की बात करें तो यहां तीन बड़े बदमाशों पर एक महीने के भीतर बड़ी कार्रवाई की जा चुकी है। कार्रवाई के तौर मेरठ रेंज के बदमाशों में सुनील राठी, योगेश भदौड़ा और शराब माफिय रमेश प्रधान की करोड़ों की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। इतना ही नहीं, इन बदमाशों के अवैध कब्जे को भी पुलिस ने बुल्डोजर चलाकर मुक्त कराया है। पुलिस के बड़े अधिकारियों का कहना है कि बदमाशों और उनके गैंग की कमर तोड़ने के लिए उन्हें आर्थिक रूप से तोड़ना बेहद जरूरी है।

अब तक मेरठ रेंज में हुई बड़ी कार्रवाई

1 करोड़ 25 लाख की संपत्ति जब्त

27 सितंबर 2020

दरअसल, बागपत जेल में मुन्ना बजरंगी की हत्या के मामले में फिलहाल जेल में बंद सुनील राठी पर ये कार्रवाई उत्तर प्रदेश गैंगस्टर एक्ट के तहत की गई। डीएम बागपत के निर्देश पर सीओ बड़ौत आलोक सिंह और सीओ बागपत ओमपाल सिंह के नेतृत्व में छह थानों की पुलिस टीकरी पहुंची। जहां पुलिस ने गैंगस्टर सुनील राठी के तीन घर को कुर्क किया। साथ ही मेरठ से एक 27 लाख की फॉरच्यूनर कार को जब्त किया। अनुमान लगाया जा रहा है कि कुर्क की गई संपत्तियों की कुल कीमत लगभग 1 करोड़ 25 लाख है। सुनील राठी पर हत्या, हत्या के प्रयास, रंगदारी और गैंगस्टर समेत गंभीर धाराओं में 30 से ज्यादा मुकदमें दर्ज हैं। फिलहाल बदमाश सुनील राठी दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। गत एक माह में पुलिस ने अपराधी की अवैध संपत्ति को चिह्नित किया और फिर उसे जब्त करने की कार्रवाई की गई।

साढ़े चार करोड़ की संपत्ति से हटाया कब्जा

27 सितंबर 2020

रोहटा में कुख्यात योगेश भदौड़ा द्वारा कब्जा की गई सरकारी तालाब की करीब साढ़े चार करोड़ की जमीन को एसएसपी के आदेश पर मुक्त कराया गया। यहां बाउंड्री करके योगेश भदौड़ा के परिजनों द्वारा मकान बनवाने की तैयारी की जा रही थी। एसएसपी के निर्देश पर एसपी देहात अविनाश पांडेय, एसपी क्राइम रामअर्ज, एएसपी कृष्ण कुमार विश्नोई व राजस्व विभाग की टीम गांव में योगेश भदौड़ा द्वारा ग्राम सभा के बडे़ तालाब पर किए गए अवैध कब्जे को हटवाने के लिए पहुंची थी। प्रशासन ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी में तालाब की जमीन पर जेसीबी चलवा दी। योगेश इस समय सिद्धार्थनगर की जेल में बंद है। इस दौरान राजस्व विभाग की टीम सहित कई थानों की फोर्स और पीएसी भी मौजूद रही। शातिर बदमाश योगेश भदौड़ा के खिलाफ लूट, डकैती, हत्या, रंगदारी के करीब 45 मुकदमे दर्ज हैं।

1 करोड़ 10 लाख की संपत्ति जब्त

27 सितंबर 2020

ब्रह्मपुरी पुलिस ने मंगतपुरम में गैंगस्टर में निरुद्ध शराब माफिया रमेश प्रधान की एक करोड़ 10 लाख की संपत्ति को कुर्क कर जब्त कर लिया। शराब माफिया रमेश प्रधान पर गैंगस्टर एक्ट की धारा 14 (1) के तहत ये कार्रवाई पुलिस के साथ एसीएम प्रथम सुनीता सिंह, सीओ ब्रह्मपुरी अमित राय, एक प्लाटून पीएसी व पुलिस फोर्स की मौजूदगी में हुई। इस दौरान पुलिस ने रमेश प्रधान के दो मकान, एक प्लाट और चार गाडि़यां भी पुलिस ने जब्त कर लीं। पुलिस के मुताबिक गैंगस्टर और गुंडा एक्ट में निरुद्ध रमेश ने शराब और मादक पदार्थो की तस्करी करके करोड़ों रुपये की संपत्ति अर्जित की है और फिलहाल जेल में बंद है। ब्रह्मपुरी के हिस्ट्रीशीटर रमेश प्रधान पर 27 मुकदमे दर्ज है। 2016 में ब्रह्मपुरी पुलिस की दबिश के दौरान पुलिस पर हमला करने के मामले में रमेश प्रधान को माफिया घोषित भी किया जा चुका है।

अपराध करके अवैध संपत्ति और धन अर्जित करने वाले बदमाशों के खिलाफ हमारे द्वारा लगातार सख्त कार्रवाई कराई जा रही है। इससे मेरठ रेंज में बड़े बदमाशों के नाम पर होने वाले क्राइम भी कम हुए हैं। सुनील राठी, योगेश भदौड़ा और हिस्ट्रीशीटर शराब माफिया रमेश प्रधान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों की संपत्ति कुर्क करके जब्त कर ली गई है। अन्य वांटेड बदमाशों के खिलाफ ये कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

प्रवीण कुमार, आईजी, मेरठ रेंज