-शहर के बिजली घरों में लगाया जाएगा वीसीबी कंडक्टर

-पायलट प्लान में गंगानगर के दो बिजली घरों में लगाया गया था कंडक्टर

<-शहर के बिजली घरों में लगाया जाएगा वीसीबी कंडक्टर

-पायलट प्लान में गंगानगर के दो बिजली घरों में लगाया गया था कंडक्टर

Meerut:Meerut: शहर को अब बिजली ट्रिपिंग से निजात मिलने वाली है। गर्मी की तैयारियों को लेकर पीवीवीएनएल अपने बिजली घरों में एक टेक्नीकल डिवाइस लगाने का निर्णय लिया है। टेक्नीकल डिवाइस के रूप में लगने वाले इस वीसीबी कंडक्टर से लाइन ट्रिपिंग के समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाएगी।

ये है ट्रिपिंग प्रॉब्लम

दरअसल, आधे से अधिक शहर की पावर सप्लाई मोदीनगर मेन लाइन से कनेक्टेड है। अब तक एलटी लाइन में छोटे-मोटे टेक्निकल फॉल्ट होने के कारण मेन लाइन में ट्रिपिंग हो जाती थी, जिससे आधा शहर अंधेरे में डूब जाता था। ऐसा लाइन में फॉल्ट होने के बाद बिजली घर में ट्रिपिंग न होने के कारण होता था। असल में फॉल्ट होते ही मेन लाइन से जुड़े सारे फीडर ट्रिप हो जाते थे और बिजली की समस्या खड़ी हो जाती थी। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के मुताबिक अब लाइन में होने वाले फॉल्ट से केवल बिजली घर ही प्रभावित होगा। इस ट्रिपिंग का केवल उसी क्षेत्र की बिजली पर प्रभाव पड़ेगा। जबकि अन्य बिजली घरों में की सप्लाई बिना किसी बाधा के सुचारू रहेगी।

पायलट प्लान रहा सफल

समस्या का समाधान करने के लिए पीवीवीएनएल ने पायलट प्लान के अंतर्गत गंगानगर स्थित दो बिजली घरों पर वीसीबी मशीन स्थापित की है। विभाग की इस पहल से एलटी लाइन में होने वाले फॉल्ट से सामूहिक बिजली ट्रिपिंग से काफी निजात मिली है। अब पीवीवीएनएल ने इस फॉर्मूले को पूरे शहर में लागू करने के बात कही है। विभाग का मानना है कि इस फॉर्मूले से ट्रिपिंग के समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।

बिजली की ट्रिपिंग रोकने के लिए वीसीबी मशीन का सहारा लिया जा रहा है। इस संबंध में गंगानगर में जो वीसीवी मशीन लगाई गई उनका रिजल्ट काफी सराहनीय रहा है।

आरके राणा, एसई विद्युत वितरण निगम अर्बन