-घरेलू कनेक्शन पर सबमर्सिबल चला रहे डेयरी संचालकों पर कार्रवाई तय

-पीवीवीएनएल की टीम करेगी डेयरियों की जांच, गड़बड़ मिली तो होगी एफआईआर

Meerut: शहर में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी कर रहे डेयरी संचालकों पर अब पीवीवीएनएल शिकंजा कसने जा रहा है। विभाग ने डेयरियों पर छापेमारी के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है। छापेमारी के दौरान यदि किसी स्तर पर बिजली चोरी का मामला मिलता है तो डेयरी संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

कटेगा कनेक्शन, होगी एफआईआर

शहर में इस समय 2500 से अधिक डेयरियां हैं। इनमें से 1705 डेयरियों का नगर निगम में पंजीकरण है। इन डेयरियों में सबमर्सिबल लगाए गए हैं। इन सबमर्सिबल के माध्यम से डेयरियों से निकलने वाले गोबर को पानी के साथ नालियों में बहाया जाता है। पीवीवीएनएल को शिकायत मिली है कि इन डेयरियों में घरेलू कनेक्शन लगे हैं, जबकि सबमर्सिबल का कनेक्शन कमर्शियल श्रेणी में आता है। शिकायत के आधार पर पीवीवीएनएल ने एक विशेष टीम का गठन कर इन डेयरियों की जांच के आदेश दिए हैं।

निगम से डेयरियों की सूची

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ने नगर निगम से डेयरियों की सूची मांगी है। निगम से सूची मिलने के बाद पीवीवीएनएल शहर को डिवीजन वाइज सेक्टर में बांट कर कार्रवाई को अंजाम देगा। इसकी मुख्य जिम्मेदारी क्षेत्र के अधिशासी अभियंता को दी जाएगी। वहीं घनी आबादी में चेंकिंग के दौरान संबंधित थाने की पुलिस को भी साथ लिया जाएगा। इस दौरान यदि कहीं घरेलू कनेक्शन पर सबमर्सिबल चलता पाया जाता है तो मौके पर ही संबंधित थाने में संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाया जाया रहा है। अब शहर में मौजूद डेयरियों की चेंकिंग की जाएगी। ऐसे में यदि कहीं कोई चोरी मिलती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आरके राणा, एसई विद्युत वितरण अर्बन