अनुबंध के आधार पर मिलेगी बेहतर सुविधा

ट्रेन के सफर में मिलेगा ब्रांडेड खाना

- ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों व ट्रेनों में मिलेगा पैक्ड फूड

- रेलवे विभाग ने 16 उत्पादों के तय किए मानक

Meerut । रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में अनाधिकृत खानपान को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। यात्री अब ब्रांडेड खानपान का लुत्फ ले सकेंगे। रेलवे ने यात्रियों की सेहत को ध्यान रखते हुए खानपान की सामग्री के मानक तय किए हैं। ए व बी श्रेणी के स्टेशनों से लेकर रेलगाडि़यों में भी बिकने वाली चाय, बिस्कुट, केक से लेकर पानी तक के ब्रांड तय किए हैं।

16 उत्पाद के मानक तय

रेलवे के ए व बी श्रेणी के स्टेशनों पर भोजन के लिए कैंटीन व रेस्टोरेंट की महोती है। वहीं हल्के फुल्के आहार के लिए स्टॉल व वेंडर निर्धारित हैं। अब तक स्टॉल पर रेलवे के ब्रांड के अलावा कई अनाधिकृत उत्पाद की भी बिक्री होती थी। इससे रेलवे को आर्थिक नुकसान हो रहा था। साथ ही यात्रियों को घटिया उत्पाद की शिकायत भी रहती थी। इसके चलते उत्तर रेलवे ने अपने ए व बी श्रेणी के रेलवे स्टेशन व गाडि़यों में बिकने वाले उत्पादों को पूरा विवरण जुटाया। हर खानपान के उत्पाद के ब्रांड तय किए। यही उत्पाद अब स्टॉल से लेकर वेंडर तक बेच सकेंगे।

दूसरे ब्रांड का मिलेगा पानी

अब रेलवे स्टेशनों पर रेलनीर न होने पर ही स्टॉल व वेंडर दूसरा पानी बेच सकेंगे। इसके लिए भी रेलवे विभाग ने ब्रांडों के नाम तय किए हैं। ए श्रेणी में सात अन्य ब्रांड का पानी व बी श्रेणी के स्टेशनों पर पांच अन्य ब्रांड का पानी बेच सकेंगे।

इनके ब्रांड तय

दही, जैम, टीबैग, कोल्ड ड्रिंक, टोमेटो कैचअप, डेयरी क्रीम, आचार, कॉफी, केक, बिस्किट, आइसक्रीम, फ्रूट जूस, बोतलबंद पानी, चिप्स, नमकीन

यात्रियों की शिकायत पर यह कदम उठाया है। 16 उत्पादों के ब्रांड तय किए गए हैं। स्टॉल व वेंडर केवल उन्हीं उत्पादों को बेच सकेंगे। यदि कोई तय उत्पाद से दूसरा उत्पाद बेचता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नीरज शर्मा सीपीआरओ उत्तर रेलवे