कुल 82 किमी लंबा है कारिडोर, 2023 में साहिबाबाद से दुहाई के बीच चलेगी रैपिड रेल

<कुल 8ख् किमी लंबा है कारिडोर, ख्0ख्फ् में साहिबाबाद से दुहाई के बीच चलेगी रैपिड रेल

Meerut.Meerut। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कारिडोर का निर्माण कार्य जोरों से चल रहा है। 8ख् किमी कारिडोर में से क्भ् किमी से अधिक भाग के पिलर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इस क्भ् किमी के हिस्से में लगभग भ्फ्फ् पिलर बनाए गए हैं। वायडक्ट (जिस पर ट्रेन चलती है) का लगभग फ्.भ् किमी हिस्सा भी बनाया जा चुका है।

दिन-रात काम

वर्तमान में क्0 लां¨चग गैंट्रीज (तारिणी) वायडक्ट के बाकी हिस्सों के निर्माण के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। साहिबाबाद और दुहाई के बीच क्7 किमी प्राथमिकता खंड पर चार स्टेशनों साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई का फाउंडेशन कार्य पूरा हो चुका है। इन स्टेशनों के लिए अब मुख्य भाग के निर्माण कार्य जारी है। क्7 किमी प्राथमिकता वाले खंड में से क्म् किमी हिस्से में वायडक्ट के फाउंडेशन का कार्य भी अब लगभग पूरा हो चुका है। दिल्ली के साथ-साथ मेरठ के अन्य स्टेशनों के फाउंडेशन का काम भी शुरू कर दिया गया है। इनका डिजाइन और आíकटेक्चर कार्य अंतिम चरण में है।

पुल का निर्माण

यमुना नदी पर क्.फ्भ् किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। यह यमुना नदी पर आने वाला क्7 वां पुल होगा। साहिबाबाद से दुहाई के बीच क्7 किमी के प्राथमिकता वाले खंड को ख्0ख्फ् तक और ख्0ख्भ् तक पूरे 8ख् किमी लंबे संपूर्ण कारिडोर को शुरू करने का लक्ष्य है।