सुविधा

रोडवेज के स्मार्ट कार्ड से अब हो सकेगी शॉपिंग

सफर के साथ लें शॉपिंग का मजा

- दो हजार रुपए तक होगी लिमिट, एक साल की मिलेगी वेलिडिटी

- रोडवेज ने एसबीआई से मिलकर निकाला मल्टीपरपज कार्ड

-बिजली बिल व पेट्रोल भरवाने में कर सकेंगे कार्ड का इस्तेमाल

आई स्पेशल

sundar.singh

Meerut: अब यात्रियों को चिल्लर रखने की झंझट से छुटकारा मिलेगा। क्योंकि अब मेरठ में भी स्मार्ट कार्ड से यात्री शॉपिंग का लुत्फ ले सकेंगे। रोडवेज ने एसबीआई से टाईअप कर सुविधा शुरू कर दी है। मल्टीपरपज कार्ड के माध्यम से आप 100 रुपये से लेकर 2000 रुपए तक की शॉपिंग कर सकते हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार स्मार्ट कार्ड की सुविधा दो साल पहले शुरू कर दी गई थी। लेकिन अभी तक उसे सिर्फ मेट्रो कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था।

सीमित था यूज

विभागीय जानकारी के अनुसार अभी तक स्मार्ट कार्ड उपयोग एक मेट्रो कार्ड के रूप में होता था। बस में टिकट मशीन पर कार्ड स्वैप करने के बाद सफर का किराया कार्ड से कट जाता था। कार्ड में कम से कम 550 रुपए का रिचार्ज होता था। लेकिन अब विभाग ने इसको विस्तार देते हुए यात्रियों को शॉपिंग की सुविधा भी उपलब्ध करा दी है।

ये मिलेंगी सुविधाएं

एसबीआई के सहयोग से निगम द्वारा शुरू किए गए मल्टीपरपज स्मार्ट कार्ड के तहत यात्री इसका प्रयोग शापिंग मॉल, रिटेल स्टोर, पेट्रोल पंप, बिजली बिल, आदि में प्रयोग कर सकेंगे।

कहां से मिलेगा स्मार्ट कार्ड

यात्रियों को स्मार्ट कार्ड लेने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। मेरठ रीजन में आने वाले डिपो व निगम द्वारा चिह्नित स्थानों पर इसे आसानी से खरीदा जा सकेगा। इसके लिए यात्रियों को डिपो से ही फॉर्म लेकर आवेदन करना होगा।

ऐसा होगा कार्ड

मल्टीपरपज कार्ड को आकर्षक रूप दिया गया है। यह डेबिट कार्ड की तरह होगा। इस कार्ड पर परिवहन निगम का चिह्न के अलावा एसबीआई का लोगों होगा।

स्मार्ट कार्ड योजना को पिछले साल लागू किया गया था। लेकिन जानकारी के अभाव में कम ही लोगों ने स्मार्ट कार्ड लिए। अब इसके लिए फिर से स्टॉल लगाए जाएंगे। ताकि लोग सफर के साथ शॉपिंग का भी लुत्फ उठा सकें।

-एसके बनर्जी, आरएम मेरठ

--