- क्लर्क भी बने कक्ष निरीक्षक, परीक्षा के दौरान सेमेस्टर की चल रहीं कक्षाएं

Meerut -सीसीएस यूनिवर्सिटी व संबंधित कॉलेजों में परीक्षा के साथ-साथ पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है। इससे कई कॉलेजों में टीचर्स का टोटा होने लगा है, मजबूरन टीचर्स की जगह लिपिकों को कक्ष निरीक्षक बनाना पड़ रहा है।

18 से चल रही परीक्षा

यूनिवर्सिटी की 18 मार्च से वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। देर से परीक्षा शुरू होने की वजह से यूनिवर्सिटी जल्द से जल्द परीक्षा कराना चाहता है। इसके लिए तीन पालियों में परीक्षा कराई जा रही है। परीक्षा सुबह सात बजे से दस बजे, 11 बजे से दो बजे और तीन बजे से छह बजे चल रही है। लगातार परीक्षा होने से छोटे कॉलेजों में समस्या आने लगी है। एक तरफ वार्षिक परीक्षा चल रही है तो दूसरी तरफ सेमेस्टर की पढ़ाई। इससे कई कॉलेजों में शिक्षक की जगह क्लर्क तक ड्यूटी दे रहे हैं।

साथ-साथ चल रही पढ़ाई

परीक्षा के दौरान कक्षाएं चलने की वजह से दूसरी कक्षाओं में परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को दिक्कत हो रही है। मेरठ के बड़े कॉलेजों को छोड़ दें तो जिले में कई कॉलेजों ने परीक्षा के दिन कक्षाओं के संचालन को बंद कर दिया है, जिससे परीक्षा के लिए पर्याप्त शिक्षक और कक्ष की उपलब्धता बनी रहे। वहीं दूसरी ओर यूनिवर्सिटी प्रशासन कॉलेजों की ओर से ऐसी किसी शिकायत के होने से इनकार कर रहा है, जबकि कई कॉलेज यूनिवर्सिटी प्रशासन को समस्या बता चुके हैं।