- वन स्टार व टू स्टार प्रतियोगिता में उतरेंगे बेहतरीन घोड़े

- अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में अब और कठिन हो जाएगी प्रतिस्पर्धा

Meerut : मेरठ छावनी स्थित आरवीसी सेंटर एंड कालेज में गुरुवार से अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित वन स्टार एवं टू स्टार इवेंटिंग की प्रतियोगिताएं शुरू हो रही हैं। इस प्रतियोगिता में भी हर घुड़सवार व घोड़े की टीम को ड्रेसाज, क्रॉस कंट्री व शो जंपिंग, तीनों इवेंट में हिस्सा लेना अनिवार्य होगा। बुधवार को देश भर से आए घोड़ों का मेडिकल परीक्षण के बाद प्रतिभागियों की सूची जारी कर दी गई है। वन स्टार में 25 व टू स्टार में पांच घोड़े व घुड़सवार शामिल हो रहे हैं।

अब होगी कांटे की टक्कर

वन स्टार व टू स्टार प्रतिस्पर्धायें अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित होती हैं। हर बढ़ते स्तर के साथ इसमें ऊंचाई व चौड़ाई अधिक हो जाती है। इसके साथ ही घोड़े को कुदाने के तरीकों में आसान व कठिन बाधाएं रखी जाती हैं। वन स्टार में प्रतिभाग करने के लिए एक घोड़े को नोविस के न्यूनतम मानकों पर खरा उतरना पड़ता है। इसी तरह टू स्टार के लिए वन स्टार के न्यूनतम मानकों पर परखने के बाद ही टू स्टार के लिए योग्य माना जाता है। बता दें कि प्रतियोगिता में दिल्ली, हेमपुर, जयपुर, ग्वालियर, सिकंदराबाद, आइएमए, प्रेसीडेंट बॉडी गार्ड आदि जगहों के घोड़े हैं।

क्या होती है इवेंटिंग?

इवेंटिंग की प्रतियोगिता में एक घोड़े व घुड़सवार को तीन अलग-अलग तरह की घुड़सवारी में प्रतिभाग करना अनिवार्य होता है। इनमें ड्रेसाज, क्रॉस कंट्री व शो जंपिंग, तीनों विधा शामिल है। इस प्रतियोगिता में तीनों की पेनाल्टी मिलाकर जिसकी सबसे कम पेनाल्टी होती है, वही विजेता होता है।