सराये काले खां से शुरू करेंगे निरीक्षण मेरठ तक चलेगा, करीब पांच घंटे का है कार्यक्रम

Meerut। शनिवार को रैपिड रेल कारिडोर के कार्यों का आवास एवं शहरी मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र स्थलीय परीक्षण करेंगे। उनके साथ एनसीआरटीसी के उच्च अधिकारी भी होंगे। लगभग पांच घंटे वह दिल्ली से मेरठ तक बिताएंगे। एनसीआरटीसी ने निरीक्षण को देखते हुए अपनी तैयारी कर ली है।

एक बजे पहुंचेगे मेरठ

आवास एवं शहरी मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र शनिवार सुबह 10 बजे सराय काले खां दिल्ली से निरीक्षण शुरू करेंगे। 10.30 बजे गाजियाबाद पहुंचेंगे। गाजियाबाद से मेरठ के बीच चल रहे रैपिड रेल कारिडोर के कार्यों का निरीक्षण दोपहर एक बजे तक चलेगा। दोपहर एक बजे मेरठ पहुंचेंगे और करीब एक घंटे तक मेरठ में चल रहे रैपिड रेल कारिडोर के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। करीब एक घंटे का समय आरक्षित रखा गया है। कमिश्नर सुरेंद्र सिंह समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों से प्रोजेक्ट के संबंध में चर्चा भी करेंगे। अपराहन तीन बजे वह वापस दिल्ली लौट जाएंगे। उनके निरीक्षण के दौरान आरआरटीएस नई दिल्ली के प्रबंध निदेशक, एमडीए व गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और मेरठ व गाजियाबाद के नगर आयुक्त मौजूद रहेंगे।

कचरे का पहाड़ समस्या

शहर में रैपिड रेल कारिडोर का अच्छा स्ट्रक्चर को खड़ा किया जा रहा है। लेकिन दिल्ली रोड किनारे खुले नाले की गंदगी और मंगतपुरम में कचरे का पहाड़ बड़ी समस्या है। रैपिड रेल कारिडोर के अंतर्गत दिल्ली रोड नाले का कुछ ही हिस्सा भूमिगत किया जा रहा है। ऐसे में रैपिड रेल से खुले नाले की गंदगी दिखेगी। वहीं मंगतपुरम में लगा कचरे का पहाड़ भी दिखाई देगा। ऐसे में नाले को पूरी तरह भूमिगत और कचरे को निस्तारित करना ही होगा। लेकिन दोनों ही कार्यों के लिए फिलहाल कोई योजना नहीं है। शहरी विकास के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही है।