- वकीलों ने मानव श्रृंखला बनाकर लगाया जाम

- सीओ की गाड़ी पर चढ़कर की नारेबाजी

- भाजपाईयों के हटा दिए होर्डिग , जलाने की कोशिश

- अमित शाह और मोदी के खिलाफ भी लगाए नारे

Meerut: हाईकोर्ट बेंच की मांग को लेकर वकील उग्र हो गए। शुक्रवार को वकीलों ने बेगमपुल पर जाम लगाकर अ‌र्द्धनग्न प्रदर्शन किया। इस दौरान इलाहाबाद बार का पुतला फूंक कर प्रदेश और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। दो घंटे लगे जाम के बाद ही वकील वापस लौटे। इस दौरान सीओ की गाड़ी और बस पर चढ़कर वकीलों ने हंगामा भी किया।

क्या है मामला

राष्ट्रीय क्रांति मोर्चा के नेतृत्व में काफी संख्या में वकीलों ने कचहरी से बेगमपुल की ओर कूच किया। यहां आते ही सबसे पहले वकीलों ने यहां से गुजर रही बस को रोक लिया और बस पर चढ़कर हाईकोर्ट बेंच लेकर रहेंगे नारेबाजी करनी शुरू कर दी। इस मौके पर मोर्चा के अध्यक्ष देवकरण शर्मा ने कहा कि हाईकोर्ट बेंच वेस्ट यूपी की आज आवश्यकता बन गया है। यह आंदोलन केवल मेरठ का ही नहीं बल्कि शहर के हर वर्ग की आवश्यकता है। ऐसे में हाईकोर्ट बेंच की मांग पूरी न करना वकीलों के साथ ही वेस्ट यूपी की जनता के साथ अन्याय करना है।

किसी का डर नहीं

इस दौरान यहां वकीलों सीओ कैंट स्वर्णजीत कौर की गाड़ी पर चढ़ गए और हाईकोर्ट बेंच को लेकर नारेबाजी करने लगे। इस अवसर पर अमर दीप चौधरी, चेतना शर्मा, वीरेंद्र मोहन शर्मा, कपिल पावरी, राकेश वर्मा, अरविंद शर्मा, गुलफाम अली, सतीश सैनी, क्षितिज भारद्वाज, विनय चौधरी, विकास गुप्ता, अमनेंद्र सोमाल, दिलशाद भूनी, राकेश कुमार, सचिन बालियान, निर्दोष कुमार, मंगल सिंह भड़ाना, मोहित गुप्ता, वसीम आदि मौजूद रहें।

वकीलों ने किया अ‌र्द्धनग्न प्रदर्शन

जाम के दौरान कुछ वकीलों तो शर्ट उतारकर अ‌र्द्धनग्न प्रदर्शन किया। वकीलों ने कपड़े उतारकर हाईकोर्ट बेंच की मांग को लेकर नारेबाजी की, इसके बाद वकील सड़क पर अ‌र्द्धनग्न बैठ गए। वकीलों के नंगे होने पर कुछ सीनियर एडवोकेट आए और ठंड का हवाला देते हुए कपड़े पहनने की बात कही लेकिन वकील नहीं माने और अ‌र्द्धनग्न प्रदर्शन करते रहे।

फ्लैक्स फाड़कर नारेबाजी

बेगमपुल पुलिस चौकी के पास भारतीय जनता पार्टी का बोर्ड लगा हुआ है, जिसमें भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की फोटो लगी हुई थी। वकीलों ने फ्लैक्स उतारकर बेगमपुल चौराहा पर ले आए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ नारेबाजी की। वकीलों का कहना था कि अब केंद्र में भाजपा की सरकार है, इसके बावजूद बेंच की मांग को भाजपा के नेता नहीं सुन रहे है। फ्लैक्स को जलाने की कोशिश भी की।

सपाईयों के भी फाड़ दिए होर्डिग

भाजपा का बोर्ड फाड़ने के बाद फिर प्रदेश सरकार के नेताओं का नंबर आ गया था। बेगमपुल पर सपा पार्टी का बोर्ड लगा हुआ था, जिसको वकील उतारकर ले आए और सपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए बोर्ड को फ्लैक्स को फाड़कर फेक दिया। वकीलों का कहना था कि प्रदेश सरकार हमारी इस मांग को मजबूती से नहीं उठा रही है।

जिसने भी निकलने की कोशिश की उसकी पिटाई की

जाम के दौरान चारों ओर वकील खड़े हुए थे जो भी बाइक या साइकिल सवार निकल कर जा रहा था तो वकीलों ने उसकी पकड़कर धुनाई करनी शुरू कर दी। इस दौरान एक पुलिस कर्मी जा रहा था, जिसकी बाइक वकीलों ने छीन ली और नहीं जाने दिया। सीनियर एडवोकेटस ने आकर बीच-बचाव कराया।

जाम से परेशान हुए लोग

जाम में दो घंटे फंसे रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दो घंटे तक जाम में फंसे रहकर लोग वकीलों के जाने का इंतजार करते रहे, इस दौरान पुलिस प्रशासन ने रूट डायवर्जन कर दिया था। जिसके चलते बस समेत तमाम वाहन दूसरे रूटों से जाने लगे।