- हाईस्कूल में 1500 और इंटर में केवल तीन ही हजार कॉपियों का स्टॉक है बाकी

- मेरठ में टोटल 96 हजार 667 परीक्षार्थी दे रहे हैं यूपी बोर्ड का एग्जाम

Meerut : यूपी बोर्ड का सिस्टम इस बार पूरी तरह से क्लीन बोल्ड होता नजर आ रहा है। बोर्ड में बी कॉपियों की किल्लत ने बोर्ड एग्जाम के सिस्टम को ध्वस्त कर दिया है। सिटी में इस समय हाईस्कूल की क्भ्00 के आसपास और इंटर में तीन हजार के आसपास ही बी कॉपियों का स्टॉक है। विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो इस बार हाईस्कूल की परीक्षा के जवाब भी परीक्षार्थियों को इंटर की बी कॉपी पर लिखने पड़ रहे हैं।

कॉपियों का है टोटा

सिटी में करीब पांच हजार से अधिक इंटर की बी कॉपी हाईस्कूल के स्टूडेंट्स ने अभी तक यूज की हैं। यूपी बोर्ड ने मेरठ की परीक्षा के लिए हाईस्कूल और इंटर की एक लाख के आसपास कॉपियां भेजी थी। इसके साथ ही हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा के लिए ख्भ् हजार के आसपास बी कॉपी भी भेजी गई थी। एग्जाम को शुरू हुए अभी तीन हफ्ते भी पूरे नहीं हुए हैं। सूत्रों के अनुसार हाईस्कूल की क्भ्00 और इंटर की तीन हजार के आसपास बी कापियां स्टॉक में हैं। हाईस्कूल की परीक्षा में ज्यादा डिमांड की जा रही हैं। यही वजह है कि करीब ख्0 परीक्षा केंद्रों पर इंटर की बी कॉपी पर हाईस्कूल के पेपर स्टूडेंट्स को इंटर की बी शीट पर सॉल्व करने पड़े हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार सेंटर्स को नॉ‌र्म्स के अनुसर कॉपी दी गई हैं। हाईस्कूल में ए कॉपी का ब्0 परसेंट और इंटर में ख्0 परसेंट ही भाग बी कॉपी का दिया जाता है। उधर इस बार नॉ‌र्म्स के अनुसार कॉपियां बंटने के बावजूद भी बी कॉपी का टोटा है।

ड्यूटी में नहीं ले रहे रुचि

कॉपियों की तो किल्लत हो ही रही है साथ ही कक्ष निरीक्षक भी ड्यूटी से पीछे हट रहे हैं। पहले बोर्ड से कक्ष निरीक्षकों के आई कार्ड आने थे जो कि ऐन टाइम पर कहा गया कि अब आई कार्ड विभाग को ही बनाने होंगे। परीक्षा में ड्यूटी करने वाले टीचर्स भी रुचि नहीं ले रहे हैं। इसकी मुख्य वजह है कि लास्ट इयर एग्जाम का पारिश्रमिक अभी तक न मिल पाना। बोर्ड ने कोई पैसा अभी तक रिलीज नहीं किया है। सेंटर पर टीचरों को ही किसी तरह से समझा कर बोर्ड परीक्षा कराई जा रही हैं। काफी सेंटरों पर तो हालात ऐसे हैं कि वहां पर निरीक्षकों का इतना ज्यादा टोटा हैं कि वहां पर बाबू और कर्मचारियों को ही मजबूरन कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी देनी पड़ रही है।

परीक्षार्थियों को परीक्षा में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। बोर्ड को पहले ही बी कॉपी की डिमांड भेज दी गई है। परीक्षा के बीच में कॉपी खत्म हो ऐसी स्थिति नहीं बनने देंगे।

एके मिश्रा, डीआईओएस