60 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट

300 जगहों चलेगा विशेष अभियान

Meerut। कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग बुधवार को विशेष टीकाकरण अभियान चलाएगा। इसके तहत एक दिन में 60 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा गया है। ये पहली बार है जब जिले में इतने बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन होने जा रहा है।

होगा वैक्सीनेशन

जिले में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को थामने के लिये स्वास्थ्य विभाग फूल प्रूफ तैयारी में जुटा है। वैक्सीनेशन के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत जिले में तीन सौ बूथ बनाये गये हैं। ताकि किसी भी लाभार्थी को टीकाकरण के लिये अपने घर से ज्यादा दूर न जाना पड़े। राजकीय मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ,शहरी क्षेत्र की सभी 26 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर टीकाकरण किया जाएगा।

ऑनलाइन भी बुकिंग

डीआईओ डा। प्रवीण गौतम ने बताया कि जिले को 66800 डोज कोविशील्ड की प्राप्त हुई। उन्होंने बताया जिले में लाभाíथयों की सुविधा के लिए कुछ स्लॉट ऑनलाइन भी रखें गये हैं। आरोग्य सेतु एप पर या कोविन एप पर लाभार्थी स्लॉट बुक करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए धाíमक व राजनैतिक कार्यकर्ताओं, सरकारी एवं गैर सरकारी विभागाध्यक्षों, समाज के प्रबुद्ध नागरिकों एवं टीकाकरण में जुटी पार्टनर संस्थानाओं से सहयोग मांगा गया है, ताकि अधिक से अधिक लाभाíथयों का टीकाकरण किया जा सके।

कोवैक्सीन सिर्फ बूस्टर

डा। प्रवीण गौतम ने बताया कि कोवैक्सीन की बची हुई डोज फिलहाल सिर्फ बूस्टर डोज के तौर पर लगाई जाएगी। 9810 डोज विभाग के पास हैं.उन्होंने बताया कि अगर किसी को पहली डोज लगवानी है तो कोविशील्ड ही लगेंगी।

पूरे जिले में एक दिन के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। लोगों से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में इस अभियान का हिस्सा बनें।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ