सीबीएसई ने बच्चों के लिए बनाई योजना, एग्जाम के बाद स्कूल प्रिंसिपल को बताएंगे पेपर का हाल

<सीबीएसई ने बच्चों के लिए बनाई योजना, एग्जाम के बाद स्कूल प्रिंसिपल को बताएंगे पेपर का हाल

Meerut.Meerut। सीबीएसई की क्0वीं और क्ख्वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अब स्टूडेंट्स भी फीडबैक दे सकेंगे। बोर्ड की ओर से इस संबंध में निर्देश दे दिए गए हैं। इसके तहत स्टूडेंट्स पेपर के आउट ऑफ कोर्स होने, गलतियां, पेपर के लेंदी होने, पेपर को ईजी बनाने या स्पेलिंग मिस्टेक आदि संबंधित फीडबैक बोर्ड को दे सकेंगे।

ख्ब् घंटे में देना होगा फीडबैक

सीबीएसई के निर्देशानुसार स्टूडेंट्स को एग्जाम होने के ख्ब् घंटे के अंदर फीडबैक देना होगा। इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को निर्देशित किया है। स्टूडेंट्स अपने सुझाव, शिकायत या फीडबैक प्रिंसिपल्स को देंगे। इसके बाद स्कूल की ओर से बोर्ड के पोर्टल पर इन्हें मेल के जरिए दर्ज करवाया जाएगा। सीबीएसई की कक्षा क्0 और कक्षा क्ख् की परीक्षा क्भ् फरवरी से शुरू होने जा रही है।

ऐसे देंगे फीडबैक

पेपर में कोई प्रश्न कोर्स से बाहर का तो नहीं आया

पेपर में कोई प्रश्न स्तरहीन तो नहीं पूछा गया

पेपर में किसी प्रकार की लैंग्वेज, ग्रामर या स्पैलिंग संबंधित गलती तो नहीं थी

एग्जाम पेपर बोझिल तो नहीं था

स्टूडेंट्स बोर्ड को भी सजेस्ट कर सकेंगे कि पेपर को सरल और रोचक किस प्रकार बनाया जा सकता है

बोर्ड का कहना है कि एग्जाम पेपर से संबंधित जो भी सुझाव या शिकायतें मिलेंगी उनकी जांच करवाई जाएगी वहीं सजेशंस पर काम किया जाएगा।

बोर्ड की ये पहल अच्छी है। इससे स्टूडेंट्स को अपनी बात कहने का मौका मिलेगा। वहीं बोर्ड एग्जाम की प्रक्रिया को आसान और सरल बनाने की दिशा में काम भी किया जा सकेगा।

अमित कुमार, डायरेक्टर, नोबल पब्लिक स्कूल

बोर्ड की इस पहल से एग्जाम प्रोसेस में ट्रांसपेरेंसी आएगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स अपनी बात सही प्लेटफार्म पर रख पाएंगे। इससे बच्चों का कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा ।

सतीश शर्मा, प्रिंसिपल, शांति पब्लिक स्कूल