अब स्टूडेंट कोरोना वैक्सीन के प्रति करेंगे जागरूक

ग्रामीणों को प्रतिदिन जमा करना होगा एक रुपया

Meerut। सीसीएसयू व संबंधित कॉलेजों के स्टूडेंट कोरोना वैक्सीन के प्रति गांव- गांव में जाकर जागरुकता अभियान चलाएंगे। शासन ने इस संबंध में निर्देश जारी किए है। ऐसे में सीसीएसयू के वीसी ने भी सभी कॉलेजों को इस बारे में लेटर लिख दिया है कि वो अपने यहां पढ़ने वालें एनसीसी एवं एनएसएस के स्टूडेंट को इस अभियान के बारे में जानकारी दें और उनको बताएं कि उनको कैसे लोगों को जागरुक करना है। उनको वैक्सीन के बारे में बताना है, इसके साथ ही उनको ये भी बताना है कि अब हमेशा ही कोरोना से बचाव के लिए विभिन्न तरह की सर्तकता रखनी है। यहीं नहीं सबसे अच्छी बात तो ये है कि इस अभियान के तहत हर गांव में जाकर गांव फंड के लिए भी जागरुक किया जाएगा। इसमें गांव के हर व्यक्ति से एक रुपये प्रतिदिन जमा करके इमरजेंसी के लिए ये पैसा गांव के लिए ही यूज किया जाएगा।

घर-घर जाकर करना है जागरूक

सभी कॉलेजों को निर्देश दिए गए है कि वो सभी स्टूडेंट को जागरूक करें। उनको गांव वाइज लोकेशन बांटे व उनको टोलियों में बांटकर गांव गांव भेजे। स्टूडेंट को घर-घर में जाकर व सामूहिक रूप से कैम्प लगाकर लोगों को समझाए कि कैसे वो कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवा सकते हैं। अगर कहीं फ्री कैम्प लग रहे हैं तो समय समय पर घर जाकर लोगों को बताना होगा। इसके साथ ही चार्ट पेपर के जरिए या फिर लघु नाटिका के जरिए उनको बताए कि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है।

्र

एक रुपये जमा किए जाएंगे

यही नहीं गांव-गांव जाकर एक नया अभियान भी चलाया जाएगा कि गांव के हर व्यक्ति को प्रतिदिन एक रुपये जमा करने हैं। जो ऐसे समय के लिए काम आएंगे, जब किसी भी तरह की ऐसी कोई बीमारी या समस्या आती है तो लोगों के इलाज में काम आएंगे। ऐसे में कम समय में कुछ पैसा गांव वालों के पास जमा हो जाएंगे जो उनके इमरजेंसी में काम आएंगे। प्रोवीसी प्रो। वाई विमला के अनुसार गांव में जागरुकता कम है, इसके चलते लोग समझने लगे हैं कि अब कोरोना नहीं है तो वो सर्तकता कम बरत रहे हैं। ऐसे में शासन का लक्ष्य है कि जरा सी सर्तकता से कोई गड़बड़ न हो इसके लिए ये अभियान कॉलेजों में चलाया गया है। इसके साथ ही इससे स्टूडेंट जागरुक भी होते है व उनमें सेवा भाव आता है।

ये अभियान बहुत ही अच्छा है। इसके तहत गांव में इमरजेंसी के लिए पैसा भी एकत्रित हो जाएगा और किसी एक पर लोड नहीं पड़ेगा व स्टूडेंट भी प्रेरित होंगे, कुछ नया व समाज के लिए करने के लिए।

डॉ। किरण प्रदीप, प्रिंसिपल, कनोहरलाल पीजी कॉलेज

गांव-गांव में जाकर लोगों को जागरूक करना बहुत ही जरुरी है। क्योंकि इससे गांव के लोगों में जागरूकता आती है। स्टूडेंट को भी कुछ सीखने को मिलता है।

डॉ। नीलिमा गुप्ता, प्रिंसिपल, इस्माईल ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज

स्टूडेंट में इस कैम्पेन को लेकर काफी क्रेज है। इससे उनमें कांफीडेंस आएगा वो समाज के लिए कुछ बेहतर करेंगे तो उनमें भावना भी उत्पन्न होगी समाज के लिए कुछ करने की

डॉ। बीएस यादव , प्रिंसिपल, डीएन कॉलेज