- गन्ना भुगतान को लेकर बेमियादी धरना जारी

- भुगतान नहीं मिला तो कड़ा कदम उठाएंगे किसान

Mawana : गन्ना भुगतान की मांग को लेकर धरनारत किसान मजदूर उत्थान मोर्चा के किसान मंगलवार को तहसील में एसडीएम से मिले। किसानों का कहना था कि उन्हें धरना देते हुए एक वर्ष हो गया है, लेकिन अभी तक चीनी मिल चालू वर्ष को पिछला भुगतान भी चुकता नहीं कर पाई है। चीनी मिल पर किसानों का पिछले पेराई सत्र का लगभग पौने दो सौ करोड़ रुपये बताया चल रहा है। गन्ना भुगतान की मांग को लेकर किसान मजदूर उत्थान मोर्चा के बैनर तले बेमियादी धरना चल रहा है।

किसानों ने दिखाई एकता

धरना संयोजक एवं मोर्चा अध्यक्ष शौकीन गुर्जर के नेतृत्व में किसान तहसील पहुंचे। उन्होंने एसडीएम से वार्ता की। किसानों ने एसडीएम को बताया कि गन्ना भुगतान की मांग को लेर चल रहे धरने को एक वर्ष हो गया है। 16 नवम्बर को तहसील में मिल अधिकारी व समिति सचिव से वार्ता भी हुई थी, जिसमें तय हुआ था कि मिलने चलने के बाद 25 नवम्बर तक बकाया में 85 प्रतिशत भुगतान किसानों के खातों में भेज दिया जाएगा, लेकिन आज तक कोई पैसा नहीं भेजा गया।

जल्द भुगतान का आश्वासन

किसानों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा और चेतावनी दी कि यदि मिल अधिकारी व सचिव से वार्ता कराकर बकाया भुगतान नहीं दिलाया गया तो मजबूर होकर किसान आगामी 5 जनवरी को ठोस कदम उठाने के लिए मजबूर होंगे। जिसकी जिम्मेदारी शासन व प्रशासन की होगी। एसडीएम अर¨वद सिंह ने किसान मजदूर उत्थान मोर्चा के पदाधिकारियों को मिल प्रबंधन से वार्ता कराकर जल्द भुगतान कराने का आश्वासन दिया। ज्ञापन सौंपने वालों में राजबीर नागर, सुखपाल सिंह, सुरेंद्र सिंह, नरेश चंद, मानसिंह, धर्मपाल, सूरज सिंह, रामसिंह, राजपाल शर्मा, देव शर्मा, सूरजबली शर्मा राजबीर नागर आदि थे।

रालोद ने भी सौंपा ज्ञापन

मवाना : रालोद की ओर से मनाए जा रहे किसान सप्ताह के अंतर्गत किसानों के अवशेष गन्ना भुगतान की मांग को लेकर मंगलवार को डीएम को सम्बोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा गया। ज्ञापन में कहा गया है कि किसानों का 175 करोड़ रुपये चीनी मिल पर शेष हैं। जिसका भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। ज्ञापन में जल्द भुगतान की मांग की गई है। ज्ञापन देने वालों में चौ.रतन सिंह, नैपाल सिंह, संजय चौधरी, नवनीत, चंद्रपाल सिंह, आनंद, राजवीर आदि थे।