- जिला प्रशासन के खिलाफ दिया धरना, गन्ना भुगतान की मांग

- धरना प्रदर्शन पर रोक से भड़के किसान, जमकर की नारेबाजी

Meerut : मवाना, किनौनी और नगला मल स्थित सुगर मिलों पर 350 करोड़ गन्ना मूल्य के बकाए के भुगतान और किसानों पर दर्ज मुकदमा को वापस करने की मांग को लेकर किसानों ने कलक्ट्रेट में चूल्हा जला दिया। प्रशासन पर सुगर मिलों की पैरवी का आरोप लगाते हुए भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने कहा कि जल्द ही भुगतान नहीं हुआ तो ईट से ईट बजा देंगे। गन्ना अधिकारी, सुगर मिलों के जीएम की मौजूदगी में डीएम ने पंचायत कराई।

एक हफ्ते में देगें 55 करोड़

डीएम पंकज यादव ने जिला गन्ना अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला के अलावा मेरठ की मवाना सुगर मिल, किनौनी और नगला मल स्थित तीनों सुगर मिल के मैनेजर के साथ किसानों की बैठक कराई। सुगर मिल मैनेजरों ने स्वीकारा कि वो 55 करोड़ का भुगतान किसानों में एक सप्ताह में कर देंगे। जिसमें से 52.50 करोड़ का भुगतान मिल करेंगे जबकि 2.30 करोड़ का भुगतान सिंघावली सेंटर द्वारा किया जाएगा।

मिल बकाया डेडलाइन

मवाना सुगर 200 करोड़ नीलामी के बाद

किनौनी 80 करोड़ 15 अगस्त

नगला मल 75 करोड़ 31 जुलाई

हटाने पर भड़के किसान

जनपद में धारा 144 प्रभावी होने पर जिला प्रशासन ने किसानों को धरना देने पर हिदायत दी तो किसान भड़क गए। विरोध में जमकर नारेबाजी करने लगे। आरोप है कि किसान भूखा मर रहा है और अफसर मौज कर रहे हैं। प्रात: 10 बजे से शुरू हुआ धरना सायं 4 बजे तक चला। इस दौरान किसानों ने कलक्ट्रेट में ही सब्जी-पूड़ी खाई तो वहीं ट्रैक्टर को भी परिसर में खड़ा कर दिया।

हटेंगे मुकदमें

डीएम ने आश्वासन दिया कि मवाना में पिछले दिनों हुए हंगामे के बाद जिन किसानों पर मुकदमों को वापस ले लिया जाएगा। गावों में लगने 25 फीसदी हैंडपंप किसान यूनियन के चिह्नीकरण के बाद लगेंगे। बिजली कटौती पर किसानों को डीएम ने आश्वासन दिया कि जल्द ही स्थिति नियंत्रित हो जाएगी तो वहीं बढ़े हुए बिलों पर आगामी 24 जून को बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ किसानों की बैठक कराई जाएगी।

डीएम ने भी चखा प्रसाद

कलक्ट्रेट में जल रहे चूल्हे पर सभी किसानों ने भोजन किया तो वहीं डीएम-सीडीओ एवं अन्य अधिकारियों ने भी 'प्रसाद' को चखा। इस दौरान किसानों के बीच जमकर हंसी-ठिठोली भी होती रही। धरने को जिलाध्यक्ष विनोद जिटौली, चौधरी ईलम सिंह, समरपाल जैनपुर, जगत सिंह, तपेश्वर सिंह, संजय पंवार, नरेश चौधरी, संजय दौरालिया आदि ने किसानों को संबोधित किया।