- गोष्ठी का हुआ आयोजन, फसलों के बारे में दी जानकारी

- 1500 किसानों ने की शिरकत, 108 स्टॉल लगाए

- मंडल कमिश्नर ने किया मेले का उद्घाटन

Meerut : कृषि विभाग के तत्वावधान में मेरठ व सहारनपुर मंडल के किसानों को आधुनिक कृषि सूचना तंत्र के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से एग्रो क्लाइमेटिक जोन-1 का तीन दिवसीय कृषि मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन शुरू हो गया। जिसका शुभारंभ मेरठ मंडल कमिश्नर आलोक सिन्हा ने फीता काटकर किया। कमिश्नर और डीएम मेले में कृषकों को आधुनिक कृषि तकनीकी, कृषि यंत्र व कृषि कार्य में प्रयोग होने वाले रसायनिक खाद व कीटनाशक दवाओं एवं कृषि विभाग से संबंधित विभागीय स्टॉल प्रदर्शनी का भ्रमण कर अवलोकन किया।

डीएम ने किसान गोष्ठी में कहा कि किसी भी स्तर पर किसान हितों की अनदेखी बर्दाशत नहीं की जाएगी, क्योंकि किसानों का हित शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी कृषि विभाग के विभागीय अधिकारी किसानों को कृषि कार्य हेतू उन्नत खाद, बीज, सिंचाई हेतू पानी आदि की उपलब्धता समयानुसर मांग के अनुसार सुनिश्चित करें, ताकि उन्हें खेती कार्य में किसी प्रकार की असुविधा न झेलनी पड़े । उन्होंने कृषकों का पंजीकरण न्याय पंचायत व बड़ी आबादी के ग्रामों में समुचित व्यवस्था के अनुसार कैंप लगाकर पंजीकरण कराने हेतू कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। वहीं फसल चक्र में मुख्य फसल 70 प्रतिशत तथा शेष 30 प्रतिशत भूमि में फल, फूलों व सब्जियों की खेती के साथ दलहन, तिलहन की फसल की खेती भी करें।

रागिनी का आयोजन

गोष्ठी का संचालन उप निदेशक कृषि डॉ। रामवीर कटारा ने किया। गोष्ठी में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को खेती में प्रयोग की जाने वाली आधुनिक तकनीकी के बारे में जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर महाश्य ऋषिपाल सिंह ने मार्मिक व देशभक्ति की रागनी गाकर मुख्य अतिथियों व कृषकों को मंत्रमुग्ध किया, जिसकी सभी ने सराहना की। इस अवसर पर कठपुतली कार्यक्रम के माध्यम से कृषि विभाग द्वारा किसानों के हित में संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी प्रस्तुत की।