31 दिसंबर तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करें दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का कार्य - कमिश्नर

आयुक्त ने की विभिन्न महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा

Meerut। मंडल में संचालित विभिन्न भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के महत्वपूर्ण एक्सप्रेस वे प्रोजेक्टस की समीक्षा के लिए शनिवार को कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इस बैठक में मुख्य रूप से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की गहन समीक्षा की गई। इसके साथ ही मेरठ गढ़ मार्ग को फोरलेन करने पर निर्देश जारी किए गए।

इन पर हुई समीक्षा

बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग 235 मेरठ -बुलंदशहर, राष्ट्रीय राजमार्ग 58 मेरठ मुजफ्फरनगर, राष्ट्रीय राजमार्ग 119 मेरठ-नजीबाबाद, राष्ट्रीय राजमार्ग 334 मेरठ-बागपत, और राष्ट्रीय राजमार्ग 709ए मेरठ-शामली सेक्शन और मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर फोरलेन परियोजनाओ की समीक्षा हुई

अधिकारियों को दिए निर्देश

कमिश्नर ने समस्याओं के जल्द समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इनमें दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे परियोजना को अब 31 दिसंबर तक पूरा करने का समय दिया गया। इस काम को समय से पूरा करने के लिए कमिश्नर ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह संबंधित जिला प्रशासन व जिलाधिकारी से निरंतर संपर्क में रहे और किसी भी प्रकार की समस्या से उन्हें तत्काल अवगत कराएं। यदि फिर भी समाधान ना हो तो मंडल कार्यालय को अवगत कराया जाए।

ये आई समस्याएं

एनएच-235 मेरठ-बुलंदशहर

समीक्षा के दौरान पाया गया कि 61 किमी लंबे एक्सप्रेस वे में 250 मीटर लंबाई में कार्य अवशेष है। हापुड़ बाईपास के निकट पावर ग्रिड की लाइन ट्रांसफर ना होने के कारण और ब्रिज का काम रुका है।

एनएच- 58 मेरठ मुजफ्फरनगर

परियोजना अधिकारी एनएचएआई मेरठ ने बताया कि कंकरखेड़ा मोदीपुरम व ग्राम दादरी में अंडरपास का निर्माण हो रहा है। इसमें दादरी के ग्रामीण निर्माण निर्माण कार्य रोक रहे हैं।

एनएच -119 मेरठ नजीबाबाद

इसके तहत ग्राम का अमेढ़ा अदीपुर का अवॉर्ड अवशेष है। अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति ने बताया गया कि यह अवार्ड जारी कर दिया गया है।

मेरठ गढ़मुक्तेश्वर फोरलेन

इसके तहत जिलाधिकारी मेरठ और हापुड़ से अपेक्षा की गई कि जो भूमि अधिग्रहण अवार्ड होने व शेष हैं, उन्हें इसी माह जारी कराया जाए, ताकि भूमि उपलब्ध कराकर स्थल पर कार्य शुरू हो सके।

ये दिए निर्देश

मेरठ बागपत परियोजना में पेड़ों के कटान का कार्य तेज करने के निर्देश दिए।

मेरठ शामली परियोजना के तहत एनएचआई को जल्द भूमि मुहैया कराई जाए।

ये रहे मौजूद

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापुड़ ,बागपत के अलावा अपर जिला अधिकारीगण, लोक निर्माण विभाग, जल निगम, आवास विकास, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन आदि मौजूद रहे।