- एडीएम सिटी ने तैयारियों को लेकर दिए सख्त निर्देश

- पुलिस बल के माध्यम से बोर्ड परीक्षाओं को किया जाएगा पूर्ण

Meerut: माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की हाईस्कूल एवं इंटर मीडिएट की परीक्षा-2016 की तैयारियों को लेकर एडीएम सिटी ने सख्त निर्देश दिए। एडीएम सिटी ने परीक्षाओं को शान्तिपूर्ण व सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि नकलविहीन पूरा कराने में किसी प्रकार की कोई कमी न रहने दें।

बोर्ड तैयारियों का लिया जायजा

एडीएम सिटी सतीश कुमार दुबे ने सोमवार को सनातन धर्म इंटर कालेज मेरठ में बोर्ड परिक्षाओं की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि परीक्षा के संचालन हेतू सभी आवश्यक तैयारियां निर्धारित मानकों को ध्यान में रखते हुए की जाये, जिससे परीक्षा निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से पूरा किया जा सके। उन्होनें कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर पानी, शौचालय, बिजली व फर्नीचर आदि मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था अवश्य सुनिश्चित की जाए। एडीएम सिटी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि वे सभी निर्धारित केन्द्रों सभी जरूरी व्यस्थाओं की स्वंय एवं अपने प्रतिनिधियों के द्वारा परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व अवश्य परीक्षण किया जाये।

बॉक्स --

ये होंगी व्यवस्थाएं --

-18 फरवरी से शुरू होने वाली परिक्षाओं के लिए 140 केन्द्रों रखे गए हैं।

-इस बार परीक्षा में 1 लाख 02 हजार 656 परीक्षार्थी परीक्षा भाग लेंगे -परीक्षा केन्द्रों को 21 सैक्टरों में विभाजित कर 21 सैक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं।

-04 सैक्टर मजिस्ट्रेट रिजर्व मे भी लगायें गये हैं।

-नकलविहीन परीक्षा पूर्ण कराए जाने के लिए 08 सचल दलों का गठन

-उत्तर पुस्तिकाओं को संकलित करने हेतु 03 विद्यालयों को संकलन केन्द्र बनाया गया है।

कंट्रोल रूम से रहेगी नजर

जिला विद्यालय निरीक्षक श्रवण कुमार यादव ने बताया कि मुख्य संकलन केन्द्र राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ होगा तथा उप संकलन केन्द्र सेंट चा‌र्ल्स इंटर कॉलेज सरधना मेरठ व कृषक इंटर कॉलेज मवाना मेरठ को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसका कंट्रोल रूम का 0121-2663513 है।

पुलिस बल रहेगा मौजूद

बैठक के दौरान एसपी देहात डॉ। प्रवीन रंजन सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को शान्ति पूर्ण करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल मौजूद रहेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा अवधि में रात्रि में भी परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग की जायेगी।