मेडिकल कॉलेज में सुबह हुई कोरोना संदिग्ध की मौत

देर शाम को जांच रिपोर्ट आई पॉजिटिव

दो दिन एक प्राइवेट अस्पताल में भी एडमिट रहा था मृतक

Meerut । लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 अस्पताल में शनिवार सुबह कोरोना सस्पेक्टड मरीज की मौत हो गई थी। मगर देर शाम आई रिपोर्ट में मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया। तुरंत ही विभाग ने मरीज की कांटेक्ट हिस्ट्री खंगालनी शुरू कर दी। आनन-फानन में मृतक के संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारंटाइन करने की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई। सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि मृतक मरीज गढ़ रोड स्थित राजनगर कॉलोनी का निवासी था। वहीं शास्त्रीनगर एल-ब्लॉक स्थित संतोष हॉस्पिटल में अकाउंटेंट के पद पर कार्यरत था।

5 अप्रैल को बिगड़ी थी तबीयत

गत 5 अप्रैल को उसकी तबियत खराब हुई थी। इसके बाद वह संतोष अस्पताल से ही दवाई लेता रहा और दो दिन वहां एडिमट भी रहा। जब तबियत में सुधार नहीं हुआ तब शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज पहुंचा। यहां जांच में उसमें कोरोना जैसे लक्षण मिले, जिसके बाद उसे कोरोना अस्पताल में शिफ्ट करने के लिए टीम को भेजा गया। इस संबंध में कोरोना हॉस्पिटल के नोडल इंचार्ज डॉ। टीवीएस आर्या ने बताया कि मरीज की हालात बेहद गंभीर थी। फेफड़े पूरी तरह प्रभावित थे। उसे एक्यूट निमोनिया हो चुका था। मरीज को वेंटीलेटर पर रखा गया था और हर संभव ट्रीटमेंट देने की कोशिश भी की गई। शुक्रवार रात को मरीज वेंटीलेटर पर भी सवाईव नहीं कर पा रहा था, जिसके चलते शनिवार सुबह उसकी मौत हो गई।

घंटों रहा न्यू इमरजेंसी में भी

इतना ही नहीं, डॉ। टीवीएस आर्या ने बताया कि मरीज को कोरोना पॉजिटिव मानते हुए ही उसका अंतिम संस्कार किया गया था। उन्होंने बताया कि उक्त मृतक मरीज मेडिकल कॉलेज में आते ही न्यू इमरजेंसी भी एडिमट हुआ था। यहां मरीज का चार से पांच घंटे वह इलाज भी चला, जिसके बाद उसे कोरोना हॉस्पिटल में एडिमट कराया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इमरजेंसी को भी सेनेटाइज कराया गया है।

-----------------

हापुड़ अड्डे पर मिला कोरोना संदिग्ध

हापुड़ अड्डे पर शनिवार को एक युवक सड़क पर ही अजीब हरकतें करता पाया गया। चौराहे पर ही वह काफी देर तक वह गला पकड़कर तड़पता रहा। इस बीच मौजूद लोगों ने उसकी हरकतें देखकर वीडियो भी बना डाली। इसी बीच कुछ लोगों ने कोविड-19 हेल्पलाइन पर इस बाबत सूचना दे दी। करीब एक घंटे बाद एंबुलेंस मौके पर पहुंची और संदिग्ध को मेडिकल कॉलेज में एडिमट कराया गया। सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि संदिग्ध का सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है। रिपेार्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन पर संदिग्ध की सूचना मिली थी। पता चला है कि मरीज रशीद नगर का रहने वाला है और हापुड़ अड्डे पर खाना बांट रहा था। --------------

समीक्षा में मेरठ सबसे खराब

कोविड 19 महामारी की समीक्षा में मेरठ जिले की स्थिति काफी गंभीर है। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने प्रदेश के जिलों की समीक्षा की है। जिसमें 75 जिलों की सूची में टॉप वन पर मेरठ है। इस आधार पर जारी सूची में असंतोषजनक पाए गए जिलों के डीएम और कप्तान को लॉकडाउन का कठोरता से अनुपालन कराने और प्रभावी कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

कानून व्यवस्था में असंतोषजनक

प्रदेश के 75 जिलों की समीक्षा की शनिवार को सूची जारी की गई। इनमें मेरठ की स्थिति को असंतोषजनक पाया गया है। मेरठ की समीक्षा में करोना पीडितों की संख्या 54 से अधिक, जमातियों की संख्या 339 से अधिक, पुलिस पर 2 बार हमले को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस प्रशासन में समन्वय बनाकर गंभीरता से लॉकडाउन का पालन कराने का आदेश दिया गया है। मुख्य सचिव की समीक्षा में मेरठ के पडोसी जिलो की स्थिति भी असंतोषजनक पाई गई है इनमें बागपत, हापुड, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर आदि जिले शामिल हैं।