- कंडक्टर नहीं भरेगा टोल टैक्स, सरकार करेगी ऑनलाइन पेमेंट

- रोडवेज बसों के यात्रियों को भी मिलेगी जाम से राहत

Meerut । डिजिटलाइजेशन के दौर में सरकार जहां सब कुछ ऑनलाइन कर रही है, वही अब रोडवेज बसों का टोल टैक्स भी हाईटेक हो गया है। इस महीने से बसों में मैन्यूअल नहीं बल्कि स्टीकर के जरिए टोल टैक्स सिस्टम लागू कर दिया गया है। इससे जहां यात्रियों को राहत मिली है वहीं कर्मचारियों के लिए भी राहतभरी खबर है।

यह है सिस्टम

ई-टोल टैक्स सिस्टम के तहत विभाग ने बसों की विंड स्क्रीन पर एक स्टीकर लगा है। इस स्टीकर पर कोड है। जब बस टोल प्लाजा पर पहुंचती है तो वहां ऑपरेटर स्क्रीन पर लगे स्टीकर को स्कैन करता है। कोड स्कैन होने के बाद ऑपरेटर कंडक्टर को टोकन देता है। टैक्स का सारा भुगतान ई-पेमेंट से हाेता है।

छोटे टोल पर मुश्किल

स्टीकर के जरिए टोल टैक्स चुकाने का सिस्टम सभी छोटे-बडे़ टोल प्लाजा पर लागू कर दिया गया है। लेकिन अभी सिर्फ बड़े टोल प्लाजा पर ही इसे प्रयोग में लाया जा रहा है। छोटे टोल प्लाजा पर मशीन न होने की वजह से यहां टोल टैक्स का भुगतान कैश में ही करना पड़ रहा है। कैंट एरिया के टोल को छोड़कर सभी टोल प्लाजा को इस सिस्टम को फॉलो करना होगा।

यह है फायदा

टोल प्लाजा पर टैक्स देने के लिए बसों को काफी देर तक लाइन में लगना पड़ता था, लेकिन अब टोल के ई-पेमेंट होने से समय की बचत हो रही है। वहीं, इससे फर्जी करेंसी का चलन भी रोका जा रहा है।

इनका है कहना

जून से ही यह सर्विस शुरु कर दी गई है। टोल पर कंडक्टर को रुककर टोल टैक्स नहीं देना होता है। अब ऑनलाइन ही विभाग पेमेंट का भुगतान करता है।

ए.के बनर्जी, आरएम, रोडवेज

--------------

इनका है कहना

यह सिस्टम ज्यादा अच्छा है। सब कुछ पारदर्शी हो गया है। हमारी मुश्किलें भी आसान हो गई हैं।

विकास, रोडवेज कर्मचारी

------------

टोल पर कई बार एक साथ कई बसों के होने से जाम जैसी स्थिति हो जाती है लेकिन अब ठीक है। ज्यादा देर नहीं लगती।

मोनिका दीक्षित