एमएड व एमपीएड के एग्जाम के लिए बने 12 केंद्र

वीसी ने सभी परीक्षा केंद्रों को व्यवस्थाएं मुकम्मल करने के दिए निर्देश

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी ने सोमवार को परीक्षा केंद्रों का निर्धारण शुरू कर दिया। प्रोफेशनल कोर्स के परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया। ऐसे में मेरठ व सहारनपुर मंडल में टोटल 58 केंद्रों पर यूजी व पीजी की थर्ड व फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी। वहीं, एमएड व एमपीएड के लिए टोटल 12 केंद्र बनाए गए है।

देखी गई व्यवस्थाएं

वीसी प्रो। एनके तनेजा की अध्यक्षता में केंद्रों का निर्धारण किया गया। सीसीटीवी की व्यवस्था होने पर ही परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया गया। वीसी प्रो। एनके तनेजा ने कहा कि केंद्रों को अपनी तैयारियां शुरु कर देनी चाहिए।

दिए निर्देश

उन्होंने कहाकि एग्जाम के दौरान हर हाल में कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। इसके लिए कमरों में सीटिंग अरेंजमेंट, सेनेटाइजेशन व साफ सफाई के निर्देश दिए। इसके अलावा केंद्रों की मॉनीटरिंग होगी। इसलिए परीक्षा में नकल न हो इसका पूरा ध्यान भी रखना होगा।

20 जुलाई से होगी परीक्षा

कोविड की वजह से चौधरी चरण सिंह विवि और संबद्ध कालेजों में कुछ कोर्स की परीक्षा अप्रैल में नहीं हो पाई थी। जिसमें बीएससी एजी की विषम सेमेस्टर की परीक्षा भी है। अब इस छूटी हुई परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। पहले बीएससी एजी में कोड डी 197 की परीक्षा 17 अप्रैल 2021 को होने वाली थी, वह अब 20 जुलाई को होगी। 20 अप्रैल को होने वाली पेपर कोड डी 196 की परीक्षा 22 जुलाई को होगी। 22 अप्रैल को होने वाली परीक्षा अब 24 जुलाई को कराई जाएगी। सभी परीक्षाओं का समय सुबह 10 बजे से 11:30 बजे के बीच रखा गया है। विश्वविद्यालय ने परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम सोमवार को अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है। जिसे छात्र- छात्राएं देख सकते हैं। विवि के सहायक कुलसचिव ने बताया है कि एलएलबी की परीक्षा पूर्व में हो चुकी थी, इसके बावजूद भी टाइ¨पग की गलती से एलएलबी की परीक्षा भी अंकित हो गया था।

शेड्यूल में बदलाव

बीकाम द्वितीय वर्ष और त़ृतीय वर्ष की परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। जो परीक्षा तीन जुलाई से शुरू होने वाली थी। अब 24 जुलाई से शुरू होगी। सभी परीक्षाएं तीसरी पाली में दोपहर 12:30 बजे से दो बजे के बीच होगी। साथ ही दूसरा पेपर चौथी पाली में 3:30 बजे पांच बजे के बीच होगी। बीकाम में सत्र 2020-21 की मुख्य परीक्षा रेगुलर और प्राइवेट के अलावा एकल विषय, श्रेणी सुधार व बैक पेपर की परीक्षाएं संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार होगी। संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार अब तीन जुलाई को होने वाली परीक्षा 24 जुलाई, छह जुलाई को होने वाली परीक्षा 26 जुलाई, आठ जुलाई को होने वाली परीक्षा 30 जुलाई को होगी। 10 जुलाई को होने वाली परीक्षा दो अगस्त को होगी। 13 जुलाई की परीक्षा पांच अगस्त को है। 15 जुलाई की परीक्षा सात अगस्त में होगी। 17 जुलाई की परीक्षा 10 अगस्त में कराई जाएगी। 22 जुलाई की परीक्षा 22 जुलाई को ही होगी। इसके अलावा 23 जुलाई, 27 जुलाई, 29 जुलाई और 17 अगस्त को होने वाली परीक्षाओं के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पारंपरिक प्रश्नपत्र और बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा का समय डेढ़ घंटे का रखा गया है। विवि ने अपनी वेबसाइट पर संशोधित परीक्षा कार्यक्रम भी अपलोड कर दिया है।