उपवास में खाएं सिंघाड़ा और साबूदाना पिज्जा

नवरात्र में फास्ट फूड कंपनियों का वेज प्लान

-बदलते मार्केट ट्रेड से कंपनियों ने लिया फैसला

-नानवेज का बिजनेस मंदा पड़ने से रेवन्यू का न हो लॉस

Meerut - फास्ट फूड कंपनियां लगातार बढ़ रही प्रतिस्पर्धा को देखते हुए त्योहारी सीजन के लिए नई रणनीति बना रही हैं। पिज्जा कंपनियां नवरात्र में वेज पिज्जा बेचेंगी। ग्राहकों को साबूदाना व सिंघाड़ा के पिज्जा मिलेंगे। यह प्लानिंग न केवल बड़ी कंपनियां, बल्कि कुछ छोटी कंपनियों ने भी की है।

कंपनियों का नया फंडा

फास्ट फूड कंपनियों में डोमिनोज पिज्जा, पिज्जा हट, मैक्डोनाल्ड्स, बिगिज सहित कुछ अन्य कंपनियां प्रमुख हैं। सूत्रों का कहना है कि नवरात्र स्पेशल ऑफर चलाने का मुख्य कारण यह है कि नौ दिनों तक नानवेज का बिजनेस मंदा पड़ जाता है। बहुत से लोग केवल वेज खाना पसंद करते हैं, ऐसे में वेज का ऑप्शन नहीं होने से कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ता है। दूसरी ओर प्रतिस्पर्धा भी बढ़ गई है। इसलिए स्पेशल प्लानिंग की जा रही है। इसके तहत वेज पिज्जा मेनू में शामिल होगा। हालांकि वेज पिज्जा की कीमत अभी तय नहीं हुई है।

उपवास वाला मेनू

पिज्जा कंपनियों की तर्ज पर कुछ होटलों में वेज मेनू व उपवास वाला मेनू रखने की तैयारी है। शास्त्रीनगर स्थित पिज्जा हट के प्रतिनिधि सुमेश राय ने बताया कि नवरात्र में उपवास रखने वाले कस्टमर्स का खास ध्यान रखा जाएगा।

पहली बार बदलाव

डोमिनोज पिज्जा शास्त्रीनगर के प्रतिनिधि अंकित सिंह का कहना है कि फास्टफूड मार्केट में बदलाव पहली बार आया है। कंपनी के मेनू में मार्केट के ट्रेंड के हिसाब से बदलाव होता है कोई भी नया मेनू लाने से पहले कंपनी के लोग ही टेस्ट करते हैं। पिछले कई सालों से यह देखा जा रहा है कि नवरात्र के समय भारत में पिज्जा के कारोबार का ग्राफ गिर जाता है.इसलिए नवरात्र स्पेशल का फैसला लिया गया है। दिल्ली रोड डोमिनोज के प्रतिनिधि राम सिंह ने बताया पिज्जा के मेनू में सिंघाड़ा, साबूदाना को शामिल करने का एक कारण उपवास भी है। यह प्लानिंग वैसे पिछले तीन सालों से चल रही थी।

नवरात्र में वेज को बढ़ावा

नवरात्रि में स्पेशल रूप से सिंघाड़ा व साबूदाना के पिज्जा मेनू में शामिल होंगे। कंपनी के स्थानीय कर्मचारी अरुण कुमार ने बताया कि यह सच है कि नवरात्रि के नौ दिन कारोबार में थोड़ी गिरावट आ जाती है। इस कारण ही कंपनी ने भारतीय ग्राहकों के लिए ऐसा फैसला किया है।

बदलते ट्रेंड से आइडिया

फास्टफूड कंपनियों को नवरात्र ऑफर चलाने का आइडिया मिला। पिछले महीने एक पिज्जा कंपनी ने ओलिंपिक में पदक विजेता खिलाडि़यों के नाम वाली महिलाओं को फ्री में पिज्जा खिलाया था। इसे लोगों ने काफी पसंद किया था।

होगा स्पेशल नवरात्र

इस बार नवरात्र के लिए स्पेशल तैयारियां की जा रही है। अभी ये तो गोपनीय है कि क्या नया होगा। लेकिन ये सही है कि साबूदाने की कुछ आइटम नवरात्र में बनेगी।

-सुनिधि, प्रतिनिधि, डोमिनोज, शास्त्रीनगर

साबूदाने व नवरात्र से रिलेटिड अन्य आइटम बनाने की तैयारी चल रही है। कम्पनी इस नवरात्र में कस्टमर को स्पेशल स्वाद देगी।

- प्रकाश, प्रतिनिधि, बिगिज, आबूलेन