- तालाब पर दबंगों के कब्जे से दलितों के घरों में भरा पानी

- गेसूपुर सुमाली के दलितों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा

Mawana : तहसील के गांव गेसूपुर सुमाली में तालाब पर दबंगों के कब्जे के चलते दलित बस्ती में हुआ जलभराव मुसीबत का सबब बन गया है। सोमवार को समस्या से क्षुब्ध दलित बस्ती के दर्जनभर लोग तहसील पहुंचे व तहसीलदार को ज्ञापन दिया। दलितों ने शीघ्र ही इसका समाधान नहीं होने पर मुस्लिम धर्म अपनाने की चेतावनी दी है।

तालाब पर कब्जा

सोमवार को दोपहर सपा नेता परवेज मलिक के नेतृत्व में तहसील पहुंचे गांव के दलितों ने ज्ञापन देकर तहसीलदार ज्योति राय को अवगत कराया। गांव में दलित बस्ती के मुख्य मार्ग पर पिछले कई माह से सड़क पर चार-चार फुट पानी भरा है, क्योंकि गांव के तालाब को पाटकर कुछ दबंगों ने मकान बना दिया है। इससे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। बस्ती में पानी भर गया है, जो घरों तक पहुंच गया है। यही रास्ता श्मशान घाट पर जाता है। शव श्मशान स्थल पर लेकर जाने भी बेहद परेशानी हो रही है। इस बाबत तहसील दिवस पर शिकायत कर चुके हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। इससे ग्रामीणों में रोष है।

लोगों की चेतावनी

ज्ञापन में मांग की गई है कि गांव में जलभराव की समस्या का समाधान कर सड़क का शीघ्र निर्माण कराकर तालाब को कब्जा मुक्त कराया जाए। ज्ञापन में चेतावनी दी है कि यदि समय रहते समस्या का समाधान न हुआ तो दलित बस्ती के बाशिंदे मुस्लिम धर्म ग्रहण करने को मजबूर होंगे। ज्ञापन देने वालों में धर्मवीर, तोताराम, रूपक, सोनू, परवेज मलिक, समरपाल, विक्रम सिंह, नानक, देवेंद्र आदि थे। वहीं, तहसीलदार ज्योति राय ने अगस्त के बाद मौका मुआयना कर समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया है।