-एमडीए सचिव ने बुलाई बिजली अधिकारियों की बैठक

-किसानों ने विरोध किया तो जबरन कब्जा लेगा एमडीए

Meerut: गंगानगर में प्रस्तावित पॉवर स्टेशन की जमीन पर एमडीए अब जबरन कब्जा लेगा। इसके लिए एमडीए सचिव ने शुक्रवार को बिजली अफसरों के साथ बैठक कर निर्देश जारी किए। सचिव ने स्पष्ट कहा कि यदि पॉवर प्रोजेक्ट को लेकर किसानों ने कोई भी अड़ंगा लगाया तो एमडीए सख्ती से निपटेगा। सचिव ने एक्सईएन व बिजली प्रभारी एपी सिंह को इस संबंध में कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।

एमडीए ने दिया था प्लाट

एमडीए ने गंगानगर में पॉवर स्टेशन स्थापित करने के लिए बिजली विभाग को 10 हजार वर्ग मीटर का प्लाट दिया था। यह प्लाट गंगानगर एक्सटेंशन योजना के किसान सद्दीक का है। सद्दीक ही इस जमीन को जोत रहा है। सद्दीक का कहना है अभी तक उसका जमीन का मूल अवार्ड भी नहीं दिया गया है। अब जबकि बिजली विभाग ने पॉवर स्टेशन के निर्माण के लिए जमीन पर कब्जा लेना चाहा तो वहां किसानो ने विरोध कर दिया था।

गंगानगर एक्सटेंशन योजना विवाद

गंगानगर एक्सटेंशन योजना एमडीए ने किसानों से 246 बीघा जमीन अधिग्रहण की थी और उसमें प्लाटिंग कर दी थी, लेकिन तब से आज तक उस जमीन को वहां के किसान ही जोतते आ रहे हैं। यहां किसानों की मांग नई भू-अधिग्रहण नीति से मुआवजा भुगतान की है। जमीन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रहे किसानों और एमडीए के मुकदमें में भी कोर्ट का निर्णय प्राधिकरण के पक्ष में आया था, जिसको लेकर एमडीए बामुश्किल 42 बीघा जमीन पर ही कब्जा ले पाया था। जबकि शेष 204 बीघा जमीन में ही पॉवर स्टेशन की जमीन चयनित की गई है।

संबंधित जमीन एमडीए की है। किसान यहां पॉवर हाउस बनाने का विरोध कर रहे हैं। इस संबंध में स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। यदि सरकारी काम में अड़ंगा लगा तो एमडीए सख्ती से निपटेगा।

-कुमार विनीत, सचिव एमडीए