- जेब्रा क्रासिंग पर गाड़ी आते ही जल उठेगी सोलर लाइट

- अभी कैंट बोर्ड मॉल रोड पर कर रहा है ट्रॉयल

Meerut। मेरठ में सोलर लाइट से देश का पहली जेब्रा क्रासिंग बनेगी। फिलहाल कैंट बोर्ड मॉल रोड पर जेब्रा क्रॉसिंग का ट्रायल चल रहा है। ट्रायल के बाद इसको शुरू किया जाएगा। यह एलईडी जेब्रा क्रॉसिंग सोलर पैनल से चलाई जाएगी। इससे बिजली का खर्च भी बचेगा।

सेंसर से जलेगी एलईडी लाइट

जेब्रा क्रासिंग पर जैसी की कोई गाड़ी आएगी। वैसे ही सेंसर के माध्यम से जेब्रा क्रासिंग पर लगी एलईडी लाइट जलेगी।

एक्सीडेंट से बचाव

माल रोड पर शाम को कई बार लाइट चले जाने पर अंधेरा छा जाता है। इससे गांधी बाग का चौराहा पार करने पर कोई भी वाहन बिना देखे गुजर जाता है। इससे कई बार दुर्घटना भी हो जाती है।

सोलर लाइट भी बचेगी

यदि जेब्रा कॉसिंग पर लाइट आ रही है तो वह लाइट से चलेगी। केवल लाइट न आने पर वह सोलर पैनल के माध्यम से चलेगी। कैंट बोर्ड के अधिकारियों की माने तो यदि यह प्रयोग सफल रहा तो कैंट की अन्य जेब्रा क्रासिंग पर भी यह प्रयोग किया जाएगा।

दो चौराहे जगमग

कैंट बोर्ड ने दो चौराहों पर सोलर लाइट से जलने वाले सोलर ट्री लगाएं हैं। पहला गांधी बाग चौराहा तथा दूसरा रजबन पेट्रोल पंप पर कैंट बोर्ड ने सोलर ट्री लगाया है। यह दोनो ही चौराहे सोलर ट्री से जगमग होते हैं।

---

सोलर से जलने वाली जेब्रा क्रासिंग का फिलहाल ट्रायल चल रहा है। दो सप्ताह में ट्रायल होने के बाद शुरू कर दिया जाएगा। यदि यह प्रयोग सफल रहा तो अन्य चौराहे पर भी यह जेब्रा क्रॉसिंग शुरू की जाएगी।

राजीव श्रीवास्तव सीईओ कैंट बोर्ड