- तीसरे चरण में पहले दिन 83 फीसद टीकाकरण

- सीएमओ ने किया पं। दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय का निरीक्षण

- सीएमओ ने नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

वाराणसी में कोविड-19 टीकाकरण का महाभियान चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मी व दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों के टीकाकरण के बाद अब तीसरे चरण की शुरुआत सोमवार से हो गई है। तीसरे चरण में 60 वर्ष से ऊपर वालों और गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 से 59 वर्ष तक के लोगों का सोमवार को टीकाकरण किया गया। पहले दिन तीन केन्द्रों पर 300 लोगों को प्रतिरक्षित करने के लक्ष्य के सापेक्ष 250 (83 फीसदी) लोगों को टीकाकरण किया गया। इस दौरान सीएमओ ने पं। दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय का निरीक्षण किया और स्टाफ को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

जनपद में तीन सत्रों का आयोजन

टीकाकरण के पश्चात सीएमओ ने कोविड कमांड सेंटर पर नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये और टीकाकरण को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए प्रेरित भी किया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। वीएस राय ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 साल से ऊपर व 45 से 59 साल के वह लोग जो किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं, उनका टीकाकरण सोमवार से शुरू किया गया है। इसके तहत जनपद में तीन सत्रों का आयोजन किया गया जिसमें दो सरकारी अस्पतालों क्रमश: पं। दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय, पांडेयपुर में 100 के सापेक्ष 90, बीएचयू सर सुंदरलाल चिकित्सालय में 100 के सापेक्ष 93 और प्राइवेट अस्पताल किड्स केयर दुर्गाकुंड में 100 के सापेक्ष 67 लोगों को टीका लगाया गया।

28 दिन बाद टीके की दूसरी डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि प्रथम टीके के 28 दिन बाद टीके की दूसरी डोज लगाई जाएगी। टीकाकरण केंद्र पर लाभाíथयों को कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए पहचान पत्र देखकर उनको टीका लगाया जायेगा। लाभार्थी खुद भी कोविन पोर्टल एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के कुछ ही दिनों बाद लाभार्थी द्वारा पंजीकृत मोबाइल पर उनके टीकाकरण से संबंधित सूचना दी जाएगी। पहला टीके के पश्चात दूसरे टीके की तिथि व स्थल की जानकारी उनके मोबाइल नंबर पर एक दिन पूर्व ही दे दी जायेगी। रजिस्ट्रेशन के पश्चात टीकाकरण के समय लाभाíथयों को अपने साथ टीकाकरण केंद्र पर अपना पहचान पत्र साथ लाना अनिवार्य होगा।