-स्वच्छ भारत मिशन के तहत 30 प्रमुख चौराहे को दुरुस्त करने की नगर निगम ने बनायी योजना

-साफ-सफाई के साथ शहर की विशेषता दर्शाने वाली कलाकृतियां होंगी मौजूद

VARANASI

शहर की सूरत कहे जाने वाले चौराहे चमकने वाले हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम ने शहर के चौराहों को साफ-सुथरा करने के साथ इन्हें सजाने-संवारने का फैसला किया है। चौराहों को गंदा करने वाले बैनर-पोस्टर को हटाने के बाद शहर की खूबियों को दर्शाने वाले पोस्टर लगाए जाएंगे। म्यूरल आर्ट के जरिए कला और संस्कृति को दर्शाया जाएगा। कई चरणों में पूरी होने वाली इस योजना की शुरुआत में फ्0 चौराहों को चमकाया जाएगा।

पूरी है तैयारी

नगर के फ्0 चौराहों को जिस तरह सजाना और संवारना है उसकी रूपरेखा तय कर ली गयी है। उन्हें पौराणिक और ऐतिहासिक स्वरूप प्रदान किया जाएगा। योजना के मुताबिक सबसे पहले चौराहों से बैनर-पोस्टर हटाकर उन्हें साफ-सुथरा बनाया जाएगा। तय चौराहों के चहुंओर भ्0 मीटर की सड़क की मरम्मत होगी। उसकी रेलिंग रंगाई-पुताई करके चमकाया जाएगा। आसपास मौजूद डिवाइडर की सफाई व रंगाई की जाएगी। यहां ऐतिहासिक महत्व के पोस्टर लगेंगे। जहां स्थान होगा वहां म्यूरल आर्ट के जरिए शहर की विशेषता दर्शायी जाएगी। चौराहों की सुंदरता को दिखाने के लिए लाइटिंग की व्यवस्था रहेगी।

ये हैं प्रमुख चौराहे

-गिलट बाजार

-भोजूबीर

-पुलिस लाइन

-कचहरी

-अंधरापुल

-तेलियाबाग

-मरी माई

-मलदहिया

-लहुराबीर

-मैदागिन

-गोदौलिया

-गिरिजाघर

-साजन

-सिगरा

-रथयात्रा

-गुरुधाम

-रविदास गेट

-आचार्य रामचंद्र शुक्ल

-भिखारीपुर

-मालवीय चौराहा

-पांडेयपुर

-आशापुर

कूड़ाघर भी बनेंगे सुंदर

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर के न सिर्फ चौराहे बल्कि कूड़ाघर भी चमकाए जा रहे हैं। इन्हें इस तरह से तैयार किया जाएगा कि कूड़ा नजर नहीं आएगा। दीवारों को सुंदर रगों से रंगा जाएगा। उन पर खूबसूरत पेंटिंग बनायी जाएगी। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सामुदायिक शौचालयों के साथ ही यूरिनल बनाया जा रहा है। यह कार्य शहर की पांच हजार जनता से फीड बैक लेकर हो रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत क्0ख् यूरीनल बनेंगे।