-फ्रांस के राष्ट्रपति व डेलिगेशन को बनारस के इतिहास की दिखाएंगे झांकी

-मेहमाननवाजी से फ्रांसीसी पर्यटन को भी जोड़ने का है प्रयास

-घाटों पर दिखेगी रामलीला और बुद्ध के प्रथम उपदेश की झांकी

>VARANASI

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैकरों और उनके साथ आए राजनीतिज्ञों और पत्रकारों के डेलिगेशन की आवभगत कर मोदी फ्रांस के पर्यटन उद्योग को भी भारत से जोड़ेंगे। 12 मार्च को वाराणसी में 6 घंटे बिताने वाले विदेशी मेहमानों को काशी के विरासत की ऐसी झलक दिखाई जाएगी जिसका संदेश दूर तक जाए। इस बहाने काशी और देश के पर्यटन उद्योग को भी नई जान मिलेगी।

हर घाट पर लगाई जाएगी झांकी

अब तक मेहमानों को हर कार्यक्रम स्थल पर काशी से जुड़ी कोई न कोई झांकी दिखाने की तैयारी कर ली गई है। ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में हथकरघा, बुनकरी, जरदोजी और मीनाकारी करते लोग दिखेंगे तो अस्सी घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा। यहां से नौका विहार के दौरान सभी घाटों पर उनकी ऐतिहासिकता से जुड़ी झांकी लगाई जाएगी। जैसे रीवा घाट पर तानसेन का प्रतिरूप होगा तो तुलसी घाट पर मानस की चौपाइयां बांचते गोस्वामी तुलसी दास को दिखाया जाएगा। बनारस की नेमि संस्कृति और अखाड़ों को भी झांकियों के जरिए मेहमानों को दिखाया जाएगा।

गुलाब की पंखुडि़याें से स्वागत

शीतला घाट पर फ्रांस के राष्ट्रपति और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल का परंपरागत स्वागत होगा तो लंच के दौरान होटल ब्रिज रमा पैलेस में शास्त्रीय संगीत का लाइव प्रसारण किया जाएगा। होटल ताज के नदेसर पैलेस में भी मेहमानों के लिए गुलाब की पंखुडि़यों से होली खेलने का इंतजाम किया गया है।

लंच में भी देसी भोजन

होटल ब्रिज रमा पैलेस के हॉल में फ्रांसीसी राष्ट्रपति और अन्य मेहमानों के लिए लंच की राजसी व्यवस्था की जा रही है। मेहमानों को भोजन में क्या परोसा जाए, इसके लिए फिलहाल मंथन चल रहा है। मगर ये तय है कि यह भोजन मेहमानों को भारतीय स्वाद का मुरीद बना देगा। माना जा रहा है कि लंच में गुजराती, राजस्थानी डिशेज के अलावा बाटी-चोखा, लस्सी और तड़का दाल जैसे शुद्ध पूर्वाचली व्यंजन भी शामिल किए जा सकते हैं।

बॉक्स

कैंसिल हुआ मिर्जापुर का कार्यक्रम !

फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी को बाबतपुर से हेलीकॉप्टर के जरिए पहले मिर्जापुर में सौर ऊर्जा प्लांट का उद्घाटन करने जाना था। मगर सूत्रों की मानें तो यह कार्यक्रम अब कैंसिल हो चुका है। हालांकि अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।