-ग्रेजुएशन में सिटी के आसपास के कॉलेजेज में भी एडमिशन का है चांस, सभी जगह है पर्याप्त सीट

-यूपी बोर्ड के 12वीं में पास हुए हैं 39,818 स्टूडेंट्स, जबकि कॉलेजेज में ग्रेजुएशन में सीटें हैं सिर्फ 33,500

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

ग्रेजुएशन में एडमिशन पाना किसी जंग से कम नहीं होगा। कारण कि यूपी बोर्ड के दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट डिक्लेयर हो गया है। इंटर में 39,818 परीक्षार्थी सफल भी हो गए हैं। वहीं सीआईएएससीई की दसवीं व 12वीं का रिजल्ट मई के सेकेंड वीक में आने की संभावना है। इसके साथ ही सीबीएसई के इंटर का रिजल्ट भी 20 मई तक जारी हो सकता है। ऐसे में इंटर पास करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या इस साल करीब 65 से 70 हजार होने की उम्मीद है। जबकि इतनी सीट डिस्ट्रिक्ट में स्थित यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज में नहीं हैं। लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है। बारहवीं के एग्जाम में पास आउट स्टूडेंट्स सिटी के अलावा रूरल एरिया में स्थित कॉलेजेज में भी ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

आसपास भी पढ़ने का मौका

बारहवीं के एग्जाम में सफल हुए स्टूडेंट्स के लिए यहां आवेदन करने का अभी भी मौका है। जगतपुर पीजी कॉलेज, बलदेव पीजी कॉलेज, डॉ। राम मनोहर लोहिया पीजी कॉलेज में ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। जगतपुर डिग्री कॉलेज में एक मई से, डॉ। राम मनोहर लोहिया कॉलेज में पांच मई से व बलदेव पीजी कॉलेज में 15 मई से आवेदन पत्र डिस्ट्रिब्यूट करने की तैयारी चल रही है।

यहां होने लगा एंट्रेंस एग्जाम

बनारस में नये सेशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम स्टार्ट हो गया है। इसी क्रम में बीएचयू में कई सब्जेक्ट्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम हो भी चुका है। कुछ बचे हैं जिनका आने वाले दिनों में हो जाएगा। वहीं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में एंट्रेंस एग्जाम 25 मई से 31 मई तक होगा। कुछ चुनिंदा कॉलेजेज में भी एंट्रेंस एग्जाम कराने को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है।

यहां इतने सीट हैं अवेलेबल

कॉलेज सीट

जगतपुर पीजी कॉलेज 2,009

लोहिया पीजी कॉलेज 2,573

बलदेव पीजी कॉलेज 1,180

इंटर में इतने हुए हैं अपीयर

यूपी बोर्ड 39,818

सीबीएसई 16,020

सीआईएएससीई 916

संस्कृत बोर्ड 1,600