- कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग न होने से परेशान लोग पहुंच रहे ऑन द स्पॉट

- राजकीय आयुर्वेद हॉस्पिटल पर 311 ने ऑन द स्पॉट बुकिंग कराकर लगवाया टीका

-वेतन रुकने के डर से टीका लगवाने के लिए कर्मचारियों की उमड़ रही भीड़,

पिछले 27 अगस्त को 50 हजार से अधिक लोगों को कोविड 19 की वैक्सीन लगायी गयी। बावजूद इसके वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाने के लिए भीड़ उमड़ रही है। हॉस्पिटल खुलने के पहले ही लोग जमा हो जा रहे हैं। सेंटर पर भीड़ क्यों बढ़ रही है इसकी दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पड़ताल की तो सामने आया कि लोगों में तीसरी लहर का डर है, तो कर्मचारियों में वेतन रुकने का भय और कुछ का नौकरी से निकाले जाने का डर हैं।

टोकन दिखाने वालों को ही एंट्री

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम राजकीय आयुर्वेद कॉलेज स्थित सेंटर पर पहुंची, यहां सैकड़ों लोग वैक्सीन लगवाने के लिए खड़े थे। भीड़ अधिक होने के कारण मुख्य गेट का चैनल बंद कर दिया गया था। यहां से लोगों को टोकन के हिसाब से आवाज देकर एंट्री दी जा रही थी। टोकन नहीं होने पर इंट्री नहीं थी। हालांकि यहां पर ऑन द स्पॉट का भी लोगों को मौका दिया गया।

कोविशिल्ड को मारामारी

राजकीय आयुर्वेद कॉलेज स्थित सेंटर के दो रूम में वैक्सीन लगाई जा रही थी। एक रूम में कोविशिल्ड व दूसरे में को-वैक्सीन लगाई जा रही थी। हॉल में बैठने के लिए अलग-अलग चेयर लगाई गईं थी। हालांकि कोविशिल्ड लगवाने के लिए भीड़ ज्यादा थी। को-वैक्सीन में एक्का दुक्का लोग ही पहुंच रहे थे।

टोकन को लगी रही भीड़

वैक्सीन कक्ष के आगे टोकन काउंटर था। यहां भी बहुत भीड़ दिखी। काउंटर पर तैनात कर्मचारी ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों का डाक्यूमेंट चेक करने के बाद टोकन दे रहे थे। यहां आधार के साथ ही उनकी बुकिंग का स्टेटस भी चेक किया जा रहा था। इसके बाद ही उनको वैक्सीन लगवाने के लिए भेजा जा रहा था। यहां उनका डिटेल भी नोट करने की व्यवस्था थी।

एक बजे के बाद मिला मौका

सेंटर पर ऑन द स्पॉट वैक्सीन लगवाने की सुविधा जिला प्रशासन की ओर से प्रदान की गयी है। इसके चलते यहां बड़ी संख्या में ऑनलाइन बुकिंग न कराने वाले भी पहुंचे थे। वो सुबह ही हॉस्पिटल पहुंच गए थे। लेकिन उनको टीका ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों के बाद लगाया गया। यहां सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालों को वैक्सीन लगायी गयी। इसके बाद ऑन द स्पॉट वालों को मौका दिया गया। तब तक बहुत सारे लोग लौट गए।

वेतन न मिलने के डर वाले भी

जिला प्रशासन की ओर से वैक्सीन न लगवाने वालों की सेलरी रोकने का आदेश के बाद हड़कंप मच गया है। ऐसे लोग टीका लगवाने के लिए सेंटर की ओर रुख कर दिए हैं। उन्हें महीना समाप्त होने से पहले टीका लगवाने की हड़बड़ी दिखी। केंद्र में भीड़ का एक कारण यह भी है।

वर्जन----

सेंटर पर टीका लगवाने के लिए पहले की अपेक्षा अधिक भीड़ हो रही है। इसके पीछे ऑन द स्पॉट बुकिंग व नौकरी पेशा लोगों के टीका लगवाने पहुंचना बड़ी वजह है। हालांकि सेंटर को अब सेकेंड डोज के लिए अलॉट कर दिया गया है।

डॉ। विनय मिश्र, इंचार्ज

वैक्सीन सेंटर, राजकीय आयुर्वेद कॉलेज

सेंटर पर लगे टीके

कोविशिल्ड- 408 डोज

कोवैक्सीन-153 डोज

फ‌र्स्ट व सेंकेंड डोज

कोविशिल्ड-397 सेकेंड डोज, 11 फ‌र्स्ट डोज

कोवैक्सीन-128 फ‌र्स्ट, 25 सेकेंड डोज

ऑनलाइन बुकिंग व ऑन द स्पॉट

कोविशिल्ड-250 ऑनलाइन बुकिंग, 158 ऑन द स्पॉट

कोवैक्सीन-153 ऑन द स्पॉट